निर्मला सीतारमण ने पेश किया मोदी सरकार का अंतिम बजट, 7 लाख तक की आय पर नहीं लगेगा टैक्स, स्लैब में कोई बदलाव नहीं, 3 नए रेल कॉरिडोर होंगे शुरू - khabarupdateindia

खबरे

निर्मला सीतारमण ने पेश किया मोदी सरकार का अंतिम बजट, 7 लाख तक की आय पर नहीं लगेगा टैक्स, स्लैब में कोई बदलाव नहीं, 3 नए रेल कॉरिडोर होंगे शुरू



Rafique Khan
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मौजूदा मोदी सरकार का अंतिम बजट पेश कर दिया। 58 मिनट के भाषण में उन्होंने इस बजट को पूरी तरह समेट दिया। यह अंतिम के साथ ही अंतरिम बजट भी है, क्योंकि आगामी अप्रैल-मई तक लोकसभा के आम चुनाव हो जाएंगे। वहीं इस बजट को चुनावी भी किया जा सकता था लेकिन ऐसा कुछ नजर नहीं आया। नई सरकार के गठन के बाद जुलाई माह में पूर्ण बजट पेश करने की संभावना है। बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अलबत्ता ₹7 लख रुपए तक की वार्षिक आय पर टैक्स नहीं देना होगा। वही तीन नए रेल कॉरिडोर भी प्रस्तावित किए गए हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 'हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है। यही वजह है कि सरकार ने किसी तरह की घोषणाएं करने से परहेज किया।' हालांकि अंतरिम बजट में 4 सेक्‍टर्स पर फोकस रहा। गरीब, महिलाएं, युवा और अन्‍नदाता (किसान)।

पहले आम लोगों से जुड़ी 2 बड़ी बातें

1. इनकम टैक्स स्लैब: सरकार ने आम आदमी को इस बार इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं दी है। टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया।
2. कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं हुआ: इस बार बजट में कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं हुआ है। ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि 2017 में लागू किए गए GST के बाद से बजट में केवल कस्टम ड्यूटी, एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया या घटाया जाता है, जिसका असर गिनी-चुनी चीजों पर पड़ता है।

4 सेक्‍टर्स पर फोकस -

1. गरीबों के लिए: सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। गरीब कल्याण योजना में 34 लाख करोड़ रुपए खातों में भेजे।

2. महिलाओं के लिए: करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं। अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।

3. युवाओं के लिए: स्किल इंडिया मिशन के तहत 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेंड और 54 लाख लोगों को दोबारा से सिखाया गया। 3 हजार नई आईटीआई बनाई गईं। उच्च शिक्षा के लिए 7 IIT, 16 IIIT, 7 IIM, 15 AIIMS और 390 यूनिवर्सिटी स्थापित कीं।

4. अन्नदाता (किसान): पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है।

बजट की बड़ी बातें-

- तीन रेल कॉरिडोर शुरू किए जाएंगे. यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार किया जाएगा. पीएम गति शक्ति योजना में काम तेज किया जाएगा. माला-भाड़ा परियोजना को भी विकसित किया जाएगा. 40 हजार नॉर्मल रेल डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा.


- टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. फिलहाल आयकर दाताओं को राहत नहीं दी गई है. 7 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं लिया जाता है।


- पर्यटन क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा. 75 हजार करोड़ का लोन ब्याजमुक्त दिया गया है. इंफ्रास्ट्रक्चर में 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा.

- लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है. अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया.

- 2 करोड़ घर अगले 5 साल में और बनाए जाएंगे. 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा. आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा.