इजराइल ने गाजा के रिफ्यूजी कैंप पर किया हमला, हमास के 50 लड़ाकों को मार गिराने का दवा - khabarupdateindia

खबरे

इजराइल ने गाजा के रिफ्यूजी कैंप पर किया हमला, हमास के 50 लड़ाकों को मार गिराने का दवा



इजराइल









इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग 26 दिनों बाद भी थमने का नाम नहीं ले रही है। इजराइल ने उत्तरी गाजा में सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप को निशाना बनाकर हमास के सीनियर कमांडर इब्राहिम बियारी समेत 50 लड़ाकों को मार गिराने का दावा किया है। वही इस बीच यमन ने भी इजरायल के खिलाफ हथियार उठाने का ऐलान कर दिया है।

गाजा के जबालिया क्षेत्र में मौजूद शरणार्थी शिविर करीब 1.4 स्क्वायर किमी के इलाके में फैला है। हमले से पहले यहां करीब 1.16 लाख लोगों ने पनाह ले रखी थी। दूसरी तरफ, इजराइली हमलों के बीच गाजा में फिर से कम्युनिकेशन और इंटरनेट सेवाएं ठप हो गई हैं। इससे गाजा में 20 लाख से ज्यादा लोग दुनिया से कट गए हैं। वहीं हमास के कंट्रोल वाली गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि इजराइली हमलों में दर्जनों की मौत हो गई है, तो वहीं सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। इजराइली सेना ने बताया कि इस दौरान उनके 9 सैनिकों ने भी जान गंवाई। दूसरी तरफ मिस्र ने कहा कि वो घायल फिलिस्तीनियों को भी राफा बॉर्डर को पार करने की इजाजत देगा, जिससे उनको सही इलाज मिल सके।

क्रूज मिसाइल दागी


यमन से मंगलवार को हूती विद्रोहियों ने भी इजराइल पर मिसाइल दागी। इजराइली सेना ने दावा किया है कि उसने एक मिसाइल और कुछ ड्रोन्स को हवा में ही मार गिराया। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ के मुताबिक हूती के प्रवक्ता याह्या ने माना कि इजराइल के ऐलत शहर पर ड्रोन्स, बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइल दागी गई हैं।

हमले जल्द कामयाब होंगे


हूती के प्रवक्ता ने आगे कहा- यह हमले गाजा के लोगों के सपोर्ट में किए गए हैं, क्योंकि अरब देश कमजोर हैं और इजराइल का छिपकर साथ दे रहे हैं। यमन की जनता चाहती है कि हम इजराइल पर हमले करें। ये हमले आगे भी होंगे। हम जानते हैं कि इजराइल के पास मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम है और उसने हमलों का नाकाम बना दिया, लेकिन ये हमले जल्द ही कामयाब भी होंगे।

आने वाले दिनों में और रिहा करेगा

हमास अब तक बंधक बनाए गए 4 नागरिकों को रिहा कर चुका है। इनमें से 2 अमेरिकी और 2 इजराइली नागरिक हैं। रिहा किए गए 4 बंधक महिलाएं हैं। हमास की आर्म्ड विंग ने मंगलवार को घोषणा की कि वो आने वाले दिनों में कुछ और बंधक बनाए गए विदेशी नागरिकों को रिहा करेगा।