रेत माफिया ने शहडोल में पटवारी को ट्रैक्टर से कुचला, देर रात घटित हुई सनसनीखेज घटना, रात भर मौके पर पड़ा रहा शव - khabarupdateindia

खबरे

रेत माफिया ने शहडोल में पटवारी को ट्रैक्टर से कुचला, देर रात घटित हुई सनसनीखेज घटना, रात भर मौके पर पड़ा रहा शव





Rafique Khan



मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में रेत माफिया ने शनिवार तथा रविवार की दरमियानी रात एक पटवारी की ट्रैक्टर से कुचलकर निर्मम हत्या कर दी। घटना सिर्फ इस बात को लेकर अंजाम दी गई कि पटवारी ने अवैध रेत उत्खनन को रोकने का दुस्साहस किया और रेत लाद कर ले जा रहे ट्रैक्टर को रोक लिया था। रेत माफिया द्वारा की गई इस हत्या ने एक बार फिर प्रशासनिक तंत्र की व्यवस्था और परंपरा को जहां उजागर किया है, वही एक बहुत लापरवाही पूर्ण दृश्य यह सामने आया कि हत्या में मारे गए पटवारी का शव पूरी रात घटनास्थल पर पड़ा रहा। जबकि उसके साथ गए पटवारियों ने इसकी सूचना समय पर संबंधित अधिकारियों को दे दी थी।

गौरतलब है कि अवैध रेत उत्खनन का कारोबार मध्य प्रदेश के हर उस स्थान पर वर्षों से चला आ रहा है, जहां महत्वपूर्ण नदियां बह रही हैं। मुरैना में आईपीएस अधिकारी की हत्या समेत ऐसी दर्जनों वारदात होने के बाद भी शासन प्रशासन ने इस दिशा में कोई भी ठोस कदम उठाने की जरूरत महसूस नहीं की। जबलपुर में भी रेत माफिया सरेआम बेलखेड़ा इलाके में एएसआई माधव सिंह की गोली मारकर हत्या कर चुके लेकिन यहां भी कारोबार आज तक धड़ल्ले से जारी है।

सरकारी वाहन से पेट्रोलिंग करते गए थे


घटना के संबंध में देवलोंद पुलिस ने बताया कि ब्यौहारी तहसील के खड्डा में पदस्थ पटवारी प्रसन्न सिंह बघेल तहसीलदार के आदेश पर अपने 3 अन्य पटवारी साथियों के साथ सरकारी वाहन से पेट्रोलिंग करते रेत के अवैध खनन को रोकने गए थे। पुलिस के अनुसार रात में लगभग 12 बजे पटवारी अपने साथियों के साथ गोपालपुर के सोन नदी घाट पहुंचे थे। वहां रेत का अवैध खनन जारी था। माफियाओं ने पटवारी के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ाकर उसे मार डाला। पुलिस के अनुसार कई ट्रैक्टर रेत के अवैध परिवहन में लगे थे। उनमें से एक ट्रैक्टर को पटवारी प्रसन्न सिंह ने रोक लिया था, तभी माफिया के इशारे पर ड्राइवर अचानक पटवारी के ऊपर से ट्रैक्टर चढ़ाते हुए भाग गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि खनन माफिया पटवारी को कुचलने के बाद मौके से भाग गया। अन्य अवैध खननकारी भी फरार हो गए।

ट्रैक्टर पकड़ा, चालक हिरासत में

बताया जाता है कि साथी पटवारियों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी इसके बाद भी शव रात भर घाट पर ही पड़ा रहा। मालूम हो कि जिले में रेत का अवैध खनन जोरों पर है। शनिवार को खनिज विभाग ने कार्रवाई के लिए 250 घन मीटर लावारिश रेत जप्त थी लेकिन किसी खनन माफिया के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की गई थी। देवलोंद थाना प्रभारी राजकुमार मिश्रा ने बताया कि पटवारी के ऊपर चढ़ने वाले ट्रैक्टर को पकड़ लिया गया है। चालक भी हिरासत में ले लिया गया है।