अप्रैल - मई में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, फरवरी के अंत तक आचार संहिता, चुनाव आयोग की तैयारी जोरों पर - khabarupdateindia

खबरे

अप्रैल - मई में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, फरवरी के अंत तक आचार संहिता, चुनाव आयोग की तैयारी जोरों पर




Rafique Khan

लोकसभा चुनाव के लिए पूरे देश में निर्वाचन आयोग का कार्य शबाब पर है। 8 फरवरी 2024 तक मतदाता सूची का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि फरवरी के अंत तक आचार संहिता लागू हो जाएगी और अप्रैल मई में लोकसभा चुनाव की तिथियां भी निर्धारित करने पर मंथन चल रहा है। यानी कि चुनाव की तारीखों की घोषणा फरवरी के अंतिम सप्ताह में होने की उम्मीद की जा रही है। निर्वाचन आयोग ने पूरे देश के राज्यों से शैक्षणिक कैलेंडर तथा परीक्षाओं के आयोजन संबंधी जानकारी भी तलब कर ली है।



जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी चल रही है। देश के अन्य राज्यों के साथ ही मध्यप्रदेश में भी वोटर लिस्ट का काम तेजी से चल रहा है। 22 जनवरी तक कार्य चलेगा। इस अभियान के लिए विशेष कैंप भी लगाए गए हैं। घर-घर बीएलओ जाएंगे और 18 साल से ऊपर वाले युवा मतदाताओं के नाम जोड़ेंगे। युवा ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी अपने नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए चुनाव होने वाले हैं। वर्तमान में 29 में से भाजपा के पास 28 सीटें हैं और 1 सीट पर कांग्रेस है। चुनाव किस माह में होंगे और आचार संहिता कब लगेगी, इसे जानने के लिए लोग उत्सुक हैं। जानकारी के मुताबिक पिछले चुनावों की तारीखों को देखा जाए तो 2014 और 2019 में आम चुनाव अप्रैल से लेकर मई तक विभिन्न चरणों में हुए थे और मई अंत में केंद्र की सरकार बन गई थी। चुनाव आयोग भी इसी तैयारी में है चुनाव अप्रैल और मई माह में करा लिए जाए। सूत्रों के मुताबिक फरवरी अंत तक लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा हो सकती है। क्योंकि 2019 में चुनाव की घोषणा 10 मार्च हो हुई थी। तब देशभर में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में चुनाव हुए थे। माना जा रहा है कि इस बार जल्दी घोषणा हो सकती है। इस बार होली 25 मार्च को है।