Ex CM दिग्विजय के छोटे भाई लक्ष्मण सिंह ने EVM डेमो पर उठाए सवाल, कहा- अपनी गलतियों से हारे, अब दलालों के इशारे पर कर रहे ढोंग - khabarupdateindia

खबरे

Ex CM दिग्विजय के छोटे भाई लक्ष्मण सिंह ने EVM डेमो पर उठाए सवाल, कहा- अपनी गलतियों से हारे, अब दलालों के इशारे पर कर रहे ढोंग




Rafique Khan

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव और उनके परिणामों के बाद कांग्रेस में उथल-पुथल और अंगड़ाईयों का दौरा थम नहीं रहा है। जिस नेता के मुंह में जो बात आ रही है, वह बोलने में संगठन की किसी गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहा है। एक तरफ जहां पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ईवीएम का डेमो कर समूचे चुनाव परिणाम पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया तो उनके ही छोटे भाई लक्ष्मण सिंह ने हमला बोलने में देर नहीं की। लक्ष्मण सिंह ने दिग्विजय सिंह को खरी खोटी सुनाते हुए कहा कि आखिर ईवीएम का डेमो देने की जरूरत ही क्या थी? अपनी गलतियों से कांग्रेस को चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा और जिस ईवीएम की बात की जा रही है, वह कांग्रेस ही लेकर आई थी। लक्ष्मण सिंह के इस बयान के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। हालांकि लक्ष्मण सिंह पहले भी अपने बड़े भाई पर इसी तरह के वार कई बार कर चुके हैं।

कहा जाता है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता और चाचौड़ा से पूर्व विधायक लक्ष्मण सिंह ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी के साथ साथ अपने बड़े भाई और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने इशारों इशारों में दिग्विजय सिंह को लेकर कहा कि उन्हें ईवीएम का डेमो देने की जरूरत ही क्या थी। इसी के साथ लक्ष्मण सिंह ने ये भी कहा कि राहुल गांधी को ये तय कर लेना चाहिए कि कांग्रेस पार्टी दलालों से चलेगी या कार्यकर्ताओं से चलेगी? लक्ष्मण सिंह के इस बयान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल हो रहा है।

अपने ही कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा रहे


लक्ष्मण सिंह शुक्रवार को गुना जिले के अंतर्गत आने वाली चाचौड़ा विधानसभा के कुंभराज में स्थित राजीव गांधी चौक पहुंचे थे। लक्ष्मण सिंह ने ईवीएम का पक्ष रखते हुए कहा कि 'हम कई साल से कहते आ रहे हैं कि ईवीएम खराब है; लेकिन सोचने वाली बात तो ये है कि ईवीएम को लाया कौन ? हम ही ईवीएम को लाए। सारी ईवीएम खराब हैं, ये बात कौन मानेगा? अगर ईवीएम खराब हैं तो फिर हिमाचल में कांग्रेस कैसे जीत गई? पिछले चुनाव में राजस्थान में सरकार बनी। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश हमारी सरकार कैसे बन गई थी, जो फिर गिर गई। तब ईवीएम पर सवाल क्यों नहीं उठा?' लक्ष्मण ने कहा कि 'कुछ मशीनें खराब हो सकती हैं, लेकिन सारी मशीन खराब हैं, सारा दोष ईवीएम पर.. ये गलत है। लक्ष्मण सिंह ने आगे कहा कि ऐसा करके हम सिर्फ आने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अपने ही कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा रहे हैं। ये कह कर कि ईवीएम ही खराब है। जरा सोचिये कि जब ऐसी बातें हम ही करेंगे तो कांग्रेस पार्टी के साथ कौन कार्यकर्ता काम करेगा। सभी ये ही नहीं सोचेंगे कि भैया जब ईवीएम ही खराब है तो क्‍यों मेहनत करें।' अपने बड़े भाई दिग्विजय सिंह को लेकर उन्होंने कहा कि 'क्या जरूरत थी डेमो देने की। क्या ईवीएम ने कहा था कि सांसद निधि यहां देना। क्यों ऐसी जगह दी गई, जहां कांग्रेस चुनाव हारी है। इसके पहले कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता ईवीएम से हटकर कांग्रेस की हार के अन्य कारण गिना चुके हैं और कुछ ने तो खुले तौर पर लाडली बहना के फैक्टर का जिक्र भी किया था।