UPDATE : हरदा में पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट में दर्जन भर से ज्यादा लाशे मिल चुकी, अनगिनत अभी भी है लापता, डेढ़ सौ से ज्यादा घायल अस्पताल पहुंचा जा चुके, फैक्ट्री मालिक सहित 4 हुए गिरफ्तार - khabarupdateindia

खबरे

UPDATE : हरदा में पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट में दर्जन भर से ज्यादा लाशे मिल चुकी, अनगिनत अभी भी है लापता, डेढ़ सौ से ज्यादा घायल अस्पताल पहुंचा जा चुके, फैक्ट्री मालिक सहित 4 हुए गिरफ्तार



Rafique Khan
मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट से अब तक दर्जन भर से ज्यादा लाशे मिल चुकी है। वहीं अनगिनत लोग लापता है। डेढ़ सौ से ज्यादा घायलों को इलाज के लिए अस्पतालों में दाखिल किया जा चुका है। राहत कार्य लगातार जारी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आपातकालीन बैठक आयोजित कर राहत के लिए तमाम निर्देश दे दिए हैं। पुलिस ने अपराधिक प्रकारण दर्ज कर फैक्ट्री के मालिक सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की जांच टीम बना दी गई है। यह टीम पता कर रही है कि आखिर घटना का कारण क्या था? और इस घटना के पीछे किस तरह की लापरवाही बरती गई है? इस पूरे घटनाक्रम में जिम्मेदारों का क्या-क्या दोष है?

अपडेट के बाद इस सिलसिले में जानकारी के अनुसार कहा जाता है कि
 मगरदा रोड पर स्थित सोमेश फायरवर्क्स पटाखा फैक्ट्री में पटाखों में आग लगने से कई किलोमीटर दूर तक धमाकों की आवाज से पूरा हरदा गूंज उठा। कई घरों में दरारें आ गई हैं। बम धमाकों से आसपास के कई किलोमीटर दूर तक भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए हैं। जबकि फैक्ट्री के आसपास 100 मीटर के दायरे में जो भी था वो नष्ट हो गया है। कई किलोमीटर दूर से धुआं और आग की लपटें दिखाई दे रही थी। खबर लिखे जाने तक 14 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है, जबकि 150 से अधिक घायलों को आसपास के जिलों में शिफ्ट किया जा रहा है। मौत का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, फैक्ट्री में 150 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे।

PM मोदी ने X में कहा- जनहानि से मैं व्यथित हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि हरदा की पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई जनहानि से मैं व्यथित हूं । जिन्होंने अपनों को खो दिया, मैं उन सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। जो घायल हैं, उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। सभी प्रभावितों को स्थानीय प्रशासन सहायता कर रहा है। मृतकों के परिजनों को पीएमएनआरएफ से दो लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि जिला प्रशासन की टीम एक्टिव है। 50 से अधिक एंबुलेंस तत्काल घटना स्थल के लिए रवाना हो गई है। घायलों का तुरंत नजदीकी अस्पताल में इलाज किया जा सके, इसके लिए इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद में डाक्टरों की टीम तैनात की गई है। इसके साथ ही घटना की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है। हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख व्यक्त किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी ट्वीट संदेश में कहा है कि मध्य प्रदेश के हरदा में आग लगने से अनेक लोगों की मृत्यु होने का समाचार अत्यंत दुखद है। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं। मध्यप्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने सरकार पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा है कि सरकार ने पेटलावद कांड के बाद सबक नहीं लिया। हरदा में जिस फैक्टरी में यह हादसा हुआ वो ब्लैक लिस्टेड थी। सरकार को इसका जवाब देना चाहिए कि उसे किस मंत्री के दबाव में खोला गया था? उमंग सिंगार ने इस घटना की जांच के लिए एक समिति का भी गठन किया है।

CM यादव ने हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड के अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए हैं। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। इंदौर, भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने घायलों के बेहतर उपचार के लिए भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई

हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई दुर्घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लिया है। सीएम ने कैबिनेट बैठक के दौरान ही इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। जिसमें मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा, पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे, प्रमुख सचिन नगरी प्रशासन एवं विकास नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राघवेंद्र सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।होशंगाबाद में भी अस्पतालों में घायलों के उपचार के लिए व्यवस्था की गई है। हरदा में होशंगाबाद सहित आसपास के क्षेत्र से 14 डॉक्टर तत्काल रवाना किए गए हैं। हरदा में 20 एम्बुलेंस मौजूद हैं, तथा 50 और पहुंच रही है। भोपाल इंदौर बैतूल, होशंगाबाद भेरूंदा, रेहटी सहित अन्य नगरीय निकायों तथा संस्थाओं से फायर ब्रिगेड हरदा भेजे जा रहे हैं। हरदा से घायलों को भोपाल लाए जाने से पहले ही अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। हरदा में भोपाल से 20 एवं अन्य ज़िलों से कुल मिलाकर 115 एम्बुलेंस भेजी जा रही हैं। 3 अतिरिक्त एम्बुलेंस में बर्न संबंधी कंज्यूमेबल्स एवं दवाएँ भेजी जा रही है। मेडिकल कॉलेज भोपाल और मेडिकल कॉलेज इंदौर से चिकित्सकों की स्पेशल टीम हरदा भेजी गयी हैं। मेडिकल कॉलेज भोपाल में 50 बेड और एम्स भोपाल में 10 बेड दुर्घटना पीड़ित के लिए तैयारी कर रिज़र्व रखे गये हैं