लाखों रुपए का सागौन जप्त, सगड़ा के पास वाहन छोड़कर भागा मालिक व ड्राइवर, वन विभाग ने की करवाई - khabarupdateindia

खबरे

लाखों रुपए का सागौन जप्त, सगड़ा के पास वाहन छोड़कर भागा मालिक व ड्राइवर, वन विभाग ने की करवाई



Rafique Khan
मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में बाईपास के समीप स्थित सगड़ा में वन विभाग की टीम ने सागौन से लदे एक वाहन को जप्त किया है। इस वाहन में लाखों रुपए की सागौन काटकर ले जाई जा रही थी। हालांकि वन अमले की घेराबंदी के दौरान सागौन ले जाने वाला मलिक तथा ड्राइवर भागने में कामयाब हो गया है। जबलपुर वन परिक्षेत्र के रेंजर अपूर्व प्रखर शर्मा ने निशानदेही के आधार पर सागौन काटने वाले तथा परिवहन करने वाले की गिरफ्तारी के लिए जाल बिछा दिया है। तीन जगह दबिश देकर तलाश भी की गई है। यह सागौन किस जंगल से काटा गया? और कहां ले जाया जा रहा था? इस तरह के सवाल आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ही सच्चाई के रूप में स्पष्ट हो सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि मुख्य वन संरक्षक कमल अरोरा एवं डीएफओ ऋषि मिश्र के मार्गदर्शन में मंगलवार को वन परिक्षेत्र जबलपुर के रेंजर अपूर्व प्रखर शर्मा एवं उनकी टीम द्वारा बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया है। रेंजर शर्मा द्वारा बताया गया कि बीती रात मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई थी कि सागौन से भरा एक वाहन जबलपुर में आया है। तत्पश्चात रेंजर शर्मा ने सभी वनोपज नाकों को सचेत किया। जब वन परिक्षेत्र अंतर्गत अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन डुमना नेचर रिजर्व में किया जा रहा था, तब उन्हें पुनः फोन आया और वाहन की जानकारी दी गई, जिसके बाद उनके द्वारा उत्कर्ष मिश्र, जयंत श्रीवास्तव एवं मंजीत झरिया को मुखबारों से मिली जानकारी को पुष्टि करने हेतु मौका स्थल पर भेजा गया। तत्काल दशरथ सिंह(परिक्षेत्र सहायक) के साथ डुमना से सागड़ा रोड के लिए रवाना हुए । मौके पर करीब 3 लाख की सागौन के लट्ठे एवं पटिए जप्त किए गए। इस मामले में जांच आरंभ कर दी गई है।




शहपुरा में रेंजर शर्मा कर चुके हैं साल भर पहले ऐसी ही कार्रवाई

रेंजर अपूर्व शर्मा के अनुसार यह पता लगाया जा रहा है कि सागौन कहां से काट कर लाए है तथा इसमें कितने लोग सम्मिलित है । गौरतलब है की वनमण्डल जबलपुर में इससे पहले इतनी मात्रा में सागौन रेंजर शर्मा द्वारा ही शहपुरा परिक्षेत्र में करीब 1 साल पहले पकड़ा गया था । इस कार्यवाही को अंजाम देने में दशरथ सिंह, उत्कर्ष मिश्रा, रोहित पासी, जयंत श्रीतवस्तव, मंजीत झरिया, प्राची शर्मा, हेमवती पत्ता, लक्ष्मी सिंह आदि का अहम योगदान रहा। रेंजर शर्मा ने कहा है कि जांच दर लगातार आरोपियों के ठिकानों पर भविष्य दे रहा है जिससे गिरफ्तारी जल्द से जल्द सुनिश्चित हो सके।