Hotel Vision Mahal: होटल विजन महल में लगी आग, तीन अलग-अलग हिस्सों को लपटों ने घेरा, लाखों का नुकसान अनुमानित - khabarupdateindia

खबरे

Hotel Vision Mahal: होटल विजन महल में लगी आग, तीन अलग-अलग हिस्सों को लपटों ने घेरा, लाखों का नुकसान अनुमानित


रफीक खान
मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में स्थित होटल विजन महल Hotel Vision Mahal में भीषण आग लग गई। होटल में तीन अलग-अलग हिस्सों को आग की लपटों ने इस तरह से घेरा कि मौके पर पहुंची दमकल गाड़ियों को भी कई घंटों मशक्कत करना पड़ी। तब कहीं जाकर आग पर काबू पाया जा सका। दुर्योग यह रहा कि जिन तीन हिस्सों पर आग लगी वहां सभी में कार्यक्रम चल रहे थे लेकिन सुखद संयोग यह था कि कोई जनहानि नहीं हुई। आग से लाखों रुपए का नुकसान अनुमानित है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि जबलपुर से मंडला की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर तिलहरी में स्थित होटल विजन महल Hotel Vision Mahal में सोमवार तथा मंगलवार की दरमियानी रात करीब 12:30 बजे अचानक से आग की लपटे उठना शुरू हुई। आग होटल विजन महल के सामने स्थित लोन, ऊपर तीसरी मंजिल तथा एक अलग हिस्से पर लगने की खबर मिली है। तीनों जगह आग की लपटे काफी ऊंची जा रही थी और बड़े हिस्से को लगातार घेरती रहीं। इंफ्रास्ट्रक्चर तथा इंटीरियर व फर्नीचर और साज सज्जा के सामान को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है। तीनों जगह पार्टियां चल रही थी और अग्नि दुर्घटना के बाद वहां अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया। लोग किसी तरह अपनी जान बचाकर भागे। कुछ ने तो वाहन उठाकर होटल को ही छोड़ दिया लेकिन बहुत बड़ी तादाद में भीड़ वहां मौजूद रही। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग को काबू करने में काफी मशक्कत की। रात के करीब 3:00 बजे तक आग को नियंत्रित किया जा सका। इस दौरान एक सबसे बड़ी बात यह सामने आई कि जिस फायर इंजीनियरिंग और फायर सेफ्टी की बात राज्य सरकार तक आदेशों में कर चुकी है, उसका जमीनी तौर पर कहीं कोई अमल नहीं है। फाइव स्टार और सेवन स्टार रैंक तक के होटल में भी यह इंतजाम नहीं किए गए हैं। इसके अलावा भी बाकी तमाम मल्टी स्टोरीज और बड़ी इमारत का भी यही हाल है। जब-जब अग्नि दुर्घटनाएं सामने आती है, तब तब यह हकीकत सामने आती है और जिम्मेदार पूरी बेशर्मी के साथ हमेशा की तरह खामोश रहे आते हैं।