इजराइल - हमास जंग : डॉक्टर अंधेरे में कर रहे इलाज, लोग मलबे में अपने लोगों को टॉर्च लेकर कर रहे तलाश - khabarupdateindia

खबरे

इजराइल - हमास जंग : डॉक्टर अंधेरे में कर रहे इलाज, लोग मलबे में अपने लोगों को टॉर्च लेकर कर रहे तलाश





http:/



इजराइल और हमास की जंग के 24 दिन बीत चुके हैं। पूरे इलाके में हाहाकार मचा हुआ है। हालत यह है कि इलाज तक करना बहुत मुश्किल हो रहा है। डॉक्टर अंधेरे में लोगों का उपचार करने के लिए जहां मजबूर है, वही जिन लोगों के परिजन गायब हो गए हैं, उनकी तलाश मलबे में टॉर्च लेकर की जा रही है। दरअसल जंग शुरू होने के बाद 10 अक्टूबर को इजराइल ने गाजा को होने वाली बिजली की आपूर्ति रोक दी थी।जिससे समूचे इलाका अंधकार में डूबा हुआ है।

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक इजराइल बॉर्डर के पास नॉर्थ गाजा के इरेज शहर में हमास के लड़ाके इजराइली सेना से भिड़ गए। ये लड़ाके सुरंगों से निकले और सैनिकों पर हमला करने लगे। सेना का कहना है उन्हें यहां कई लड़ाकों को मार गिराया है। वहीं, इजराइली सेना ने लेबनान की तरफ ड्रोन स्ट्राइक की है। यहां हिजबुल्लाह के ठिकाने पर हमला किया है। सेना ने कहा- लेबनान की तरफ हुए हमले के जवाब में ये कार्रवाई हुई है। इजराइली सेना 4 दिन से गाजा में जमीनी हमले कर रही है।




एक दिन का बच्चा मारा गया

उदय अबू मोहसिन इजराइली बमबारी का शिकार हो गया। उसका जन्म 28 अक्टूबर को हुआ था। 29 अक्टूबर को वो मारा गया। एक फिलिस्तीनी फोटो जर्नलिस्ट ने कफन में लिपटे शव की तस्वीर शेयर की। पत्रकार ने कहा- उसका बर्थ सर्टिफिकेट तक नहीं बना था, लेकिन डेथ सर्टिफिकेट बन गया है।कफन में लिपटे उदय अबू मोहसिन के शव की तस्वीर फिलिस्तीनी फोटो जर्नलिस्ट ने शेयर की।




टनल नेटवर्क तबाह करना होगा

इजराइली सेना का कहना है कि हमास के मुख्य और अन्य बड़े ठिकाने अस्पतालों, स्कूलों, मस्जिदों के नीचे हैं। हमास सुरंगों से ऑपरेट करता है। इस संगठन को जड़ से खत्म करने के लिए गाजा का टनल नेटवर्क तबाह करना होगा। वहीं, हमास का कहना है कि उसने बंधकों को इन्हीं सुरंगों में रखा है।गाजा के बीच पर इजराइली सेना के टैंक नजर आए। सेना ने कहा- यहां कई लड़ाकों को मार गिराया गया है। उनका ठिकाना भी तबाह किया है।




WHO बोला- नामुमकिन

इजराइल ने नॉर्थ गाजा के अल कुर्द अस्पताल को खाली करने के लिए कहा है। इस पर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि अस्पताल में मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है। सैकड़ों घायल रोज यहां इलाज और फर्स्ट एड के लिए आ रहे हैं। ऐसे में अस्पतालों को खाली करना नामुमकिन है। अल कुर्द अस्पताल में 14 हजार से ज्यादा लोगों ने शरण ले रखी है। इजराइल ने बंद की गई एक पाइपलाइन शुरू कर दी है। इनसे गाजा तक पानी पहुंचता है। अब गाजा में हर दिन 2 करोड़ 85 लाख लीटर पानी पहुंचेगा।




क्यों है यह विवाद

मिडिल ईस्ट के इस इलाके में यह संघर्ष कम से कम 100 साल से चला आ रहा है। यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद है। फिलिस्तीन इन इलाकों समेत पूर्वी यरुशलम पर दावा जताता है। वहीं, इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है। गाजा पट्टी इजराइल और मिस्र के बीच में है। यहां फिलहाल हमास का कब्जा है। ये इजराइल विरोधी समूह है। सितंबर 2005 में इजराइल ने गाजा पट्टी से अपनी सेना वापस बुला ली थी। 2007 में इजराइल ने इस इलाके पर कई प्रतिबंध लगा दिए। फिलिस्तीन का कहना है कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना करना होगा।