भारत की एक तरफ जीत, साउथ अफ्रीका को 243 रन के बड़े स्कोर से हराया - khabarupdateindia

खबरे

भारत की एक तरफ जीत, साउथ अफ्रीका को 243 रन के बड़े स्कोर से हराया






भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को 243 रन से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए परचम लहराया है। भारत ने इस एक तरफा मुकाबले में प्वाइंट्स टेबल पर अपनी पोजीशन एक नंबर पर तय कर ली है। इस तरह सेमीफाइनल में अब भारत का मुकाबला वर्ल्ड कप में चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा और यह कहना भले ही जल्दबाजी हो लेकिन भारत के प्रदर्शन से यह संभावनाएं प्रबल है कि वर्ल्ड कप हमारी ही झोली में होगा।

भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। विराट कोहली के रिकॉर्ड 49वें शतक की बदौलत टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 326 रन बनाए। कोहली ने नाबाद 101 रन बनाए और सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। श्रेयस अय्यर ने 77 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। मोहम्मद शमी को 2 और कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले। एक सफलता मोहम्मद सिराज के हाथ भी लगी। भारत ने 20 साल बाद किसी वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैच जीते हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 के वर्ल्ड कप में भी 8 मैच एक के बाद एक जीते थे। 

साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी हार

भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन के अंतर से हराया, ये साउथ अफ्रीका की वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हार रही। इससे पहले 2002 में टीम को पाकिस्तान ने 182 रन से हराया था। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत 2010 में आई थी, तब टीम को 153 रन से जीत मिली थी।