प्राइवेट पार्ट और पायजामे के नेफा में छुपा कर लाया गया सोना, शारजाह से इंदौर पहुंची फ्लाइट पर कस्टम विभाग की कार्रवाई - khabarupdateindia

खबरे

प्राइवेट पार्ट और पायजामे के नेफा में छुपा कर लाया गया सोना, शारजाह से इंदौर पहुंची फ्लाइट पर कस्टम विभाग की कार्रवाई









मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित देवी अहिल्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने एक रोचक कहानी वाला मामला पकड़ा है। एयर इंडिया की शारजाह से इंदौर पहुंची फ्लाइट से उतरे एक यात्री के पास तलाशी और मशीनी जांच के जरिए प्राइवेट पार्ट तथा पजामे के नाडा वाले नेफा में सोना मिला है। विभाग ने 72 ग्राम सोने को कैप्सूल पेस्ट में तब्दील की गई स्थिति में 162.80 ग्राम वजन के रूप में बरामद कर कार्रवाई की है।

कस्टम कमिश्नरेट को मिली गोपनीय सूचना के बाद इंदौर एयरपोर्ट पर फ्लाइट और बाहर से आने वाले यात्रियों की विशेष निगरानी की जा रही थी। मूलत: अमरोहा उत्तर प्रदेश के रहने वाले इस यात्री के शारजाह से लौटते हुए इंदौर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद शक के आधार पर उसकी जांच की गई। एयर इंडिया की उड़ान एक्सप्रेस आइएक्स 256 से उतरे इस यात्री की एक्सरे जांच में शरीर के भीतर फारेन बाडी यानी बाहरी चीज होने का पता चला। इसके बाद पूछताछ और जांच में इसके कपड़ों में भी सोना छुपाने की बात सामने आई।

कैप्सूल में भी रखा गया


जानकारी के मुताबिक कस्टम अधिकारियों ने मेडिकल टीम की मदद से यात्री के प्राइवेट पार्ट से 72 ग्राम सोना बरामद किया। कैप्सूल के अंदर रखकर यात्री ने सोना अपने शरीर में छुपाया था। जांच में यात्री के पायजामे के नेफा से भी सोना निकला। अधिकारियों के अनुसार, सोने को पेस्ट बनाकर इसे छुपाया गया था। कुछ रसायनों की मदद से 162.80 ग्राम सोने को पेस्ट में तब्दील कर प्लास्टिक फिल्म में भरकर इसे पायजामे के नेफा में छुपाया गया था। इसी पेस्ट को रेक्टम में रखे गए कैप्सूल में भी रखा गया था।

गिरफ्तारी से बचा यात्री

कस्टम अधिकारियों के अनुसार, सोना तस्करी करने वाला व्यक्ति किसी गिरोह का कैरियर प्रतीत हो रहा है। यात्री के पास से कुल 234.8 ग्राम विदेशी सोना पकड़ा गया। हालांकि, यात्री को गिरफ्तार नहीं किया जा सका। सोना जब्त कर उससे टैक्स-ड्यूटी वसूली और जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जा रही है। दरअसल, कानूनन 50 लाख रुपये या उससे अधिक मूल्य का सोना बरामद होने पर ही गिरफ्तारी का प्रावधान है। ताजा प्रकरण में बरामद सोने का मूल्य 11.91 लाख रुपये है। यात्री को बयान लेकर छोड़ दिया गया है। यदि वह फिर से ऐसा करते पकड़ा गया तो उसकी गिरफ्तारी हो सकेगी, भले ही सोने का मूल्य 50 लाख से कम हो।