जबलपुर-इंदौर में मिले कोरोना के 3 मरीज, विदेश से लेकर पहुंचे बीमारी, CM ने दिए अलर्ट रहने के निर्देश - khabarupdateindia

खबरे

जबलपुर-इंदौर में मिले कोरोना के 3 मरीज, विदेश से लेकर पहुंचे बीमारी, CM ने दिए अलर्ट रहने के निर्देश




Rafique Khan

कोरोना का नया वेरिएंट JN-1 मध्य प्रदेश में एक्टिव हो गया है। जबलपुर तथा इंदौर में तीन मरीज सामने आए हैं। तीनों मैरिज विदेश यात्रा कर स्वदेश लौटे थे और साथ में बीमारी लेकर चले आए हैं। नए वेरिएंट के एक्टिव कैसो के बाद मध्य प्रदेश के बड़े शहरों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने स्वास्थ्य महकमें को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि गाइड लाइन का पालन एक बार फिर सुनिश्चित करने की जरूरत है, ताकि किसी भी भयावह स्थिति का सामना मध्य प्रदेश को ना करना पड़े। जिम्मेदारों को भी एहतियाती कदम उठाने के लिए निर्देशित किया गया है।

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि नार्वे से आई 69 साल की महिला की तबीयत को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रबंधन से लेकर स्वास्थ्य विभाग परेशान है। दरअसल, कोरोना के लक्षण होने पर नार्वे से आई महिला का मेडिकल की वायरोलॉजी लैब में जांच के लिए सैम्पल लिया गया था। इसके बाद महिला वहां से चली गई। अब उसके मोबाइल नम्बर पर फोन लगाया जा रहा है, तो बात नहीं हो पा रही है। वह जबलपुर में कहां ठहरी है, ये भी पता नहीं लग पा रहा। ऐसे में मेडिकल प्रबंधन से लेकर स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी समेत समूचा महकमा परेशान है। इसे लेकर देर रात स्वास्थ्य महकमा पड़ताल में जुटा रहा, लेकिन कुछ पता नहीं लग सका। मामले में मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अरविंद शर्मा का कहना है कि नार्वे की एक महिला का सैम्पल जांच के लिए वॉयरोलॉजी लैब भेजा गया था।

दोनों ही कुछ दिन पहले मालदीव से लौटे

बताया जाता है कि इंदौर शहर में कोविड के 2 पेशेंट मिले हैं। इनमें एक 33 वर्ष की महिला है जो 13 दिसम्बर को पॉजिटिव पाई गई थी जबकि दूसरा 38 वर्षीय पुरुष है जो 18 दिसम्बर को पॉजिटिव पाया गया था। दोनों ही एक परिवार के हैं तथा पलासिया निवासी हैं। जानकारी के अनुसार दोनों ही कुछ दिन पहले मालदीव से लौटे थे। सर्दी-खांसी के चलते उनके कोरोना टेस्ट किया गया था जिसमें कोविड के हल्के लक्षण मिले थे। इस पर दोनों को होम आइसोलेट किया गया था। जिन्हें कुछ दिन पहले डिस्चार्ज किया गया था। उनके सैंपल जीनोम स्किवेंसी के लिए भोपाल भेजे गए हैं।

भारत में 144 नए कोरोनावायरस संक्रमण

भारत में 144 नए कोरोनावायरस संक्रमण दर्ज किए गए हैं, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 1,970 हो गए हैं. अब तक मरने वालों की संख्या 5,33,318 दर्ज की गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,076 हो गई है और राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। मामले की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं।