रिश्वतखोर मैडमें गिरफ्तार, सिवनी में बीज इंस्पेक्टर ले रही थी 20 हज़ार, रतलाम में पटवारी 8 हजार रुपए लेते दबोची गई - khabarupdateindia

खबरे

रिश्वतखोर मैडमें गिरफ्तार, सिवनी में बीज इंस्पेक्टर ले रही थी 20 हज़ार, रतलाम में पटवारी 8 हजार रुपए लेते दबोची गई





Rafique Khan


मध्य प्रदेश के सिवनी तथा रतलाम जिले की दो सरकारी मैडमों को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया है। दोनों रिश्वतखोर मैडमों पर लोकायुक्त पुलिस स्थापना शाखा द्वारा शिकंजा कसा गया है। सिवनी में बीज इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थ महिला कर्मी को ₹20000 की रिश्वत लेते तथा रतलाम जिले के आलोट में पदस्थ पटवारी को ₹8000 रिश्वत लेते दबोचा गया है। दोनों के ही खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर आय से अधिक अनुपातहीन संपत्ति की भी जांच लोकायुक्त पुलिस ने शुरू कर दी है।

लोकायुक्त पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के संबंध में बताया जाता है कि जबलपुर लोकायुक्त की टीम ने सिवनी में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए सिवनी बीज निगम कार्यालय में पदस्थ बीज निरीक्षक तृष्णा चौहान को रिश्वत लेते हुए रंगेहाथों गिरफ्तार किया है। सीड इंस्पेक्टर तृष्णा चौहान ने एक बीज व्यापारी शिवनाथ चंद्रवंशी से बीज की प्रमाणिकता और उसकी टैगिंग के एवज में घूस की मांग की थी। सीड इंस्पेक्टर तृष्णा चौहान के द्वारा रिश्वत मांगे जाने की शिकायत बीज व्यापारी शिवनाथ चंद्रवंशी ने जबलपुर लोकायुक्त से की थी। लोकायुक्त टीम ने पहले शिकायत की जांच की और फिर शिकायत सही पाए जाने पर जाल बिछाकर व्यापारी को रिश्वत लेते हुए सीड इंस्पेक्टर तृष्णा चौहान के पास भेजा। जैसे ही तृष्णा चौहान ने रिश्वत के पैसे लिए लोकायुक्त की टीम ने उन्हें धर दबोचा।

उज्जैन की टीम ने रतलाम के आलोट नगर में की कार्रवाई


लोकायुक्त उज्जैन की टीम ने रतलाम जिले के आलोट नगर में एक महिला पटवारी को आठ हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। पटवारी एक किसान की जमीन के नामांतरण के लिए रिश्वत ले रही थी।किसान भारत सिंह चौहान निवासी ग्राम आनंदगढ़ तहसील आलोट ने जमीन के नामांतरण के लिए पटवारी प्रियंका सोनी को पिछले दिनों आवेदन दिया था । इस पर पटवारी ने नामांतरण करने के लिए भारत सिंह चौहान से 8 हजार रुपये रिश्वत की मांग की थी। किसान रिश्वत नहीं देना चाहता था।बगैर रिश्वत दिए नामांतरण नहीं होने पर किसान ने उज्जैन स्थित इसकी लोकायुक्त कार्यालय पहुंचकर लोकयुक्त एसपी अनिल विश्वकर्मा को लिखित शिकायत की। इसमें बताया कि पटवारी प्रियंका सोनी नामांतरण के लिए रिश्वत मांग रही है। एसपी ने शिकायत का सत्यापन कराया । सत्यापन के दौरान पटवारी सोनी द्वारा किसान से आठ हजार रुपये की रिश्वत मांगने की पुष्टि की हुई। इसके बाद पटवारी को। रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ने की योजना बनाई गई।