पहली बार के विधायक भजनलाल शर्मा को राजस्थान की कमान, दीया कुमारी, व प्रेमचंद को बनाया डिप्टी CM, वासुदेव होंगे स्पीकर - khabarupdateindia

खबरे

पहली बार के विधायक भजनलाल शर्मा को राजस्थान की कमान, दीया कुमारी, व प्रेमचंद को बनाया डिप्टी CM, वासुदेव होंगे स्पीकर



Rafique Khan

छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्रियों के नए चेहरों के प्रस्तुतीकरण से फिर सभी को चौंका दिया है। राजस्थान में पहली बार के विधायक भजन लाल शर्मा को कमान सौंपी गई है। भजनलाल शर्मा आरएसएस की पृष्ठभूमि से आते हैं और इनकी ताजपोशी की स्क्रिप्ट भी 7 दिसंबर को लिख दी गई थी। वहीं दीया कुमारी सिंह तथा प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाने की घोषणा की गई है। जबकि वासुदेव देवनानी विधानसभा में स्पीकर के रूप में कार्य करेंगे। राजस्थान में शपथ ग्रहण समारोह 15 दिसंबर को होने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि मंगलवार की मीटिंग में भजन लाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं। बीजेपी ने मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम बनाए हैं। दीया कुमारी सिंह और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है। दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से जीती हैं। जबकि प्रेमचंद बैरवा जयपुर जिले की दूदू सीट से विधायक बने हैं।विधायक दल की बैठक के बाद भजनलाल शर्मा समेत सभी बीजेपी नेता राजभवन पहुंचे। उन्होंने राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया। 15 दिसंबर को भजनलाल शर्मा का जन्मदिन है। माना जा रहा है कि 15 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है।

भरतपुर के रहने वाले हैं भजन लाल शर्मा


56 वर्षीय भजन लाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं। बाहरी होने के आरोप के बावजूद सांगानेर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की। उन्होंने इस सीट से कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से हराया। राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा RSS-ABVP से जुड़े रहे हैं। वो RSS की फेवरेट लिस्ट में हैं। बीजेपी ने सांगानेर से मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को टिकट दिया था।