गुजरात के बड़ोदरा में पलटी नाव, 27 डूबे, 13 बच्चे व 2 टीचर्स की हुई मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी - khabarupdateindia

खबरे

गुजरात के बड़ोदरा में पलटी नाव, 27 डूबे, 13 बच्चे व 2 टीचर्स की हुई मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी


Rafique Khan


 गुजरात राज्य के बड़ोदरा स्थित हरणी लेक में गुरुवार को अपरान्ह एक बड़ा नाव हादसा हो गया। पिकनिक मनाने गए स्कूली बच्चे और टीचर्स को लेकर जा रही नाव अचानक असंतुलित होकर पलट गई। घटना में टीचर व बच्चों समेत 27 सवार डूब गए। इनमें 13 बच्चों वह 2 टीचर की मौत की खबर मिल रही है। बाकी डूबे हुए बच्चों व टीचर्स की तलाश लगातार जारी है। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान यह बात सामने आ गई कि किसी ने भी लाइफ जैकेट नहीं पहन रखी थी। इस तरह की लापरवाही का खामियाजा एक बड़ी घटना के रूप में स्कूली बच्चे व टीचर्स ने भुगत लिया और दर्जन भर से ज्यादा परिवारों में मातम की स्थिति बन गई है।


 इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार प्रारंभिक तौर पर कहा जाता है कि दुर्घटना उस समय घटी जब वडोदरा के न्यू सनराइज स्कूल के बच्चे झील घूमने गए थे और बोटिंग कर रहे थे। इनमें से किसी भी बच्चे या टीचर ने लाइफ जैकेट नहीं पहनी थी। इसी वजह से जब नाव पलटी तो सभी पानी में डूबने लगे।बोट की क्षमता 16 सवारियों की थी, लेकिन इसमें 27 लोग सवार थे। रस्सी से नाव को किनारे तक खींचा गया1 सरकार ऐसे कई ठेकेदारों को ठेका देती है, जो बिना लाइफ जैकेट और नियमों का पालन करते हुए नाव की सवारी करा रहे हैं। इस वजह से ऐसी घटनाएं अक्सर होती रहती हैं।एक बच्ची की मां रोते हुए बोली- मैंने 5 बजे फोन किया था। मैडम बोली एक्सीडेंट हो गया है, जान्हवी हॉस्पिटल में है। बच्चों को मामूली चोट आई है। हम डेढ़ घंटे से इंतजार कर रहे थे। वडोदरा के अजवा रोड पर रहने वाली 8 साल की बच्ची नैंसी की मां निरालीबेन माची ने कहा कि दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली उनकी बेटी समेत सभी बच्चे​​​​​​​ सुबह 8 बजे हरणी वाटर पार्क और झील पर पिकनिक मनाने गई थी। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा- वडोदरा की हरनी झील में नाव पलटने से बच्चों की डूबने की घटना अत्यंत हृदय विदारक है। वडोदरा कलेक्टर एबी गोरे ने कहा, मेरी जानकारी के अनुसार, 23 छात्र और 4 शिक्षक थे। उनमें से 11 को बचा लिया गया है। सात बच्चे अस्पताल में हैं और सुरक्षित हैं।