बेअदबी का शक : गुरुद्वारे में आधी रात के बाद निहंग ने तलवारों से काट डाला युवक को, फगवाड़ा में संघर्ष का भी ऐलान - khabarupdateindia

खबरे

बेअदबी का शक : गुरुद्वारे में आधी रात के बाद निहंग ने तलवारों से काट डाला युवक को, फगवाड़ा में संघर्ष का भी ऐलान


Rafique Khan

बीती रात पंजाब के फगवाड़ा स्थित गुरुद्वारे में बेअदबी के शक पर एक निहंग सिंह ने युवक को तलवार के घातक प्रहारों से मौत के घाट उतार दिया। आधी रात के बाद हुई इस घटना के पीछे युवक का संदिग्ध रवैया तथा बहस बाजी सामने आई है। निहंग सिंह युवक से पूछताछ कर रहा था लेकिन इस बीच युवक ने निहंग पर हमला कर दिया। निहंग पर हमले के बाद युवक बाथरूम में कैद हो गया था। तब निहंग सिंह ने दरवाजा तोड़कर उसे बाथरूम में ही मार डाला। दरअसल गुरुद्वारा के पवित्र स्थल पर किसी भी तरह की बेअदबी को बर्दाश्त नहीं किया जाता है। यही वजह है कि निहंग सिंह ने घातक कदम उठाने में परहेज नहीं किया। बाद में आरोपी निहंग सिंह ने आत्मसमर्पण कर दिया। जिसकी पुलिस ने विधिवत गिरफ्तारी कर ली है। पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का प्रकरण पंजीबद्ध किया है।

घटना के संबंध में जानकारी के अनुसार कहा जाता है कि फगवाड़ा के गुरुद्वारा पातशाही छेवीं चौड़ा खूह में बेअदबी के शक में निहंग सिंह ने एक युवक की हत्या कर दी। घटना अल सुबह करीब 3.45 बजे की है। निहंग सिंह ने युवक को तलवार से काट डाला। इसके बाद उसने खुद को वहीं बंद कर लिया। धीरे-धीर निहंग जत्थेबंदियां, सिख संगठनों के प्रतिनिधि व संगत इकट्ठी होने लगी। काफी जद्दोजहद के बाद निहंग सिंह ने आत्मसमर्पण किया। वहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

जत्थेबंदियों ने निहंग पर फूल बरसाए

बताया जाता है कि पुलिस जब निहंग सिंह को ले जा रही थी तो निहंग जत्थेबंदियों ने उस पर फूल भी बरसाए। मृतक के शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर नरिंदर सिंह के बयान पर निहंग पर धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) व मृतक पर 295-ए (धार्मिक भावनाएं भड़काने) का केस दर्ज कर लिया है। गिरफ्तार निहंग सिंह की पहचान रमनदीप सिंह मंगूमठ (लुधियाना) के रूप में हुई है, जबकि मृतक की पहचान अभी नहीं हो पाई है। घटना की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन भी किया गया है।

प्रबंधक ने पुलिस को यह बताया

कहा जाता है कि गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर नरिंदर सिंह ने पुलिस को जानकारी देते बताया कि अल सुबह एक युवक बेअदबी करने के इरादे से गुरुद्वारा साहिब में दाखिल हुआ। इस दौरान गुरुद्वारा साहिब में ठहरे हुए एक यात्री निहंग रमनदीप सिंह मंगूमठ की उस युवक के साथ बहस हुई और उक्त युवक ने निहंग पर हमला बोल दिया। इस पर निहंग रमनदीप सिंह ने भी उस युवक पर हमला कर दिया, जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

गलत काम करने के लिए पैसे देने का वादा

बेअदबी का आरोपी युवक काफी देर बाथरूम में छिपा रहा। काफी कहने पर भी वह बाहर आने को तैयार नहीं था। बताया जा रहा है कि बाथरूम में ही निहंग रमनदीप सिंह के साथ उसकी बहस हुई। मारे गए युवक का एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें वह कह रहा है कि किसी सुक्खी ने उसे गलत काम करने के लिए पैसे देने का वादा किया था। हालांकि, वीडियो में वह बार-बार कह रहा है कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया और वह बहुत ईमानदार है। बताया जा रहा है कि जब वह बाथरूम से बाहर नहीं निकला तो निहंग सिंह दरवाजा तोड़कर अंदर घुसा और बाथरूम में ही उस पर तलवार से वार कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

निहंग ने भी वीडियो जारी कर अपनी बात कही

कहा जाता है कि आरोपी निहंग ने भी एक वीडियो तैयार किया और सोशल मीडिया पर जारी कर दिया। इस वीडियो में निहंग ने बोला कि युवक बेअदबी करने आया था, हमने मार डाला। पुलिस टीम ने काफी प्रयास के बाद निहंग रमनदीप सिंह को कमरे से बाहर निकाल कर हिरासत में ले लिया। मौके पर मौजूद सिख नेताओं ने पुलिस के साथ मीटिंग कर मृतक युवक की पहचान जल्द करवाने की मांग की है। साथ ही चेतावनी दी है कि अगर पहचान जल्द न की गई और इसकी साजिश रचने वालों को बेनकाब नहीं किया तो फगवाड़ा में संघर्ष शुरू किया जाएगा।

पहले भी हो चुकी हैं घटनाएं

गौरतलब है कि पंजाब में बेअदबी के बाद हत्या की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। 18 दिसंबर, 2021 को अमृतसर में बेअदबी के आरोप में एक व्यक्ति को मार दिया गया। इसके अगले दिन 19 दिसंबर, 2021 को कपूरथला के ही सुभानपुर रोड स्थित गांव निजामपुर के गुरुद्वारा साहिब में भी बेअदबी के शक में एक युवक को मौत के घाट उतार दिया गया था। यह घटना पुलिस के सामने हुई थी और निहंगों की भीड़ के आगे पुलिस बेबस नजर आई थी। पटियाला के गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब परिसर में भी शराब पी रही एक महिला की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी।