"रियायती" उधारी भी नहीं चुका पा रहे "माननीय" , पूर्व मंत्री पर ढाई लाख रुपए से ज्यादा बकाया, उपमुख्यमंत्री ने भी नहीं चुकाए 29 हज़ार - khabarupdateindia

खबरे

"रियायती" उधारी भी नहीं चुका पा रहे "माननीय" , पूर्व मंत्री पर ढाई लाख रुपए से ज्यादा बकाया, उपमुख्यमंत्री ने भी नहीं चुकाए 29 हज़ार





Rafique Khan


मध्य प्रदेश के "माननीयों" के लिए देश की राजधानी नई दिल्ली में VVIP व्यवस्था के लिए भरपूर इंतजाम है। ठहरने से लेकर खाने-पीने का सारा सामान काफी कम दामों में उपलब्ध हो जाता है। जिसके चलते दिल्ली जाने वाले "माननीय" मध्य प्रदेश तथा मध्यांचल भवन का भरपूर उपयोग करते हैं लेकिन इसके बावजूद रियायती बिल भी ईमानदारी से चुकाने में हर किसी को परहेज है। नतीजन पचासों माननीयों पर उधारी बकाया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया पर ढाई लाख रुपए से ज्यादा तथा मौजूदा डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा पर 29000 रुपए की उधारी बाकी है। इन दोनों भवनो को संचालित करने वाला प्रशासनिक प्रबंधन माननीयों से वसूली की कवायद कर रहा है।


जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि मप्र भवन के अपर आवासीय आयुक्त प्रकाश उन्हाले ने विधानसभा चुनाव से पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन को पत्र लिखकर बकायेदार प्रत्याशियों की सूची भेजी थी। इसमें 200 रुपए से लेकर 2.65 लाख तक विधायकों से लेना बकाया था। हाल ही में इंदौर में बकाया वसूली की फाइल चल पड़ी। फेहरिस्त में दो पूर्व विधायक हैं। दोनों ही राऊ के हैं। जीतू पटवारी पर 12,200 तो जीतू जिराती को महज 2 हजार रुपए देने हैं। अब दोनों से बकाया राशि जमा कराने का आग्रह किया जाएगा। दिल्ली से कई बार बकायादारों को फोन कर सूचना दी। पत्र भी लिखे गए, लेकिन पैसे जमा नहीं हुए। कुछ ने तो देने से भी इनकार कर दिया। इसके चलते अब प्रशासनिक स्तर से पैसा वसूल किया जाना है। जांच के दौरान जिन्होंने पैसा जमा कर दिया है उनकी जानकारी भोपाल भेजी जाएगी।

बकायादार माननीयों में यह भी है शामिल

बताया जाता है कि 1000 से लेकर 8300 रुपए बकायादारों की सूची में 29 नाम हैं। इनमें कमलेश्वर पटेल, रघुराजसिंह कंसाना, राजेंद्र शुक्ला, लालसिंह आर्य विजेंद्रसिंह मलहेड़ा, गिरीश गौतम, राकेश सिंह, यशोधरा राजे सिंधिया, राम दोगरे, नरेंद्र बिरथरे, रघुवीरसिंह, रामेश्वर शर्मा, पीएस तोमर, मुकेश नायक, रंजना बघेल, जयंत मलैया, गोविंद सिंह, जीतू जिराती, विजय पालसिंह, जालमसिंह पटेल, राजवर्धन सिंह, पीसी शर्मा, बनवारीलाल शर्मा, जय सिंह, गणपत पटेल, महेश परमार, करणसिंह वर्मा, ओपीएस भदौरिया और भुपेंद्रसिंह शामिल हैं। हजार रुपए से भी कम किराया जमा नहीं करने वालों में मोहन सिंह बुंदेला, ध्रुवनारायण सिंह, नरेंद्रसिंह कुशवाह, रामबाई सिंह, सुधा जैन, इमरती देवी, चेतराम मनेकर, केके श्रीवास्तव, रामनिवास रावत के नाम हैं।