पाक में इमरान का "जेल से खेल", चुनाव परिणाम में सबसे ज्यादा सीटों पर जीत, फिर भी त्रिशंकु सरकार के आसार - khabarupdateindia

खबरे

पाक में इमरान का "जेल से खेल", चुनाव परिणाम में सबसे ज्यादा सीटों पर जीत, फिर भी त्रिशंकु सरकार के आसार


 
 
Rafique Khan
पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने धांधली, छिटपुट हिंसा और देशभर में मोबाइल फोन बंद होने के आरोपों के बीच मतदान समाप्त होने के 10 घंटे से ज्यादा समय बाद शुक्रवार तड़के चुनावों के पहले नतीजे का एलान किया।पाकिस्तान में आम चुनाव की मतणगना अभी भी जारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल असेंबली की कुल 265 में से 241 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली की 96 सीटों पर जीत हासिल की है। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने 69 सीटें और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी ने 52 सीटें जीती है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 1,71,024 वोटों के अंतर से जीत मिली है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। रात 10.20 बजे डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान चुनाव आयोग 165 सीटों के परिणाम घोषित कर चुका है। इमरान समर्थित उम्मीदवार 65 सीटों पर जीत हासिल कर चुके हैं। नवाज शरीफ की पार्टी 45 सीटें जीती है। भुट्टो परिवार की पीपीपी-पी ने 38 सीटों पर जीत हासिल की है। अन्य दलों को 16 सीटें मिली हैं, जबकि जेयूआईएफ को एक सीट मिली है।

त्रिशंकु संसद की अटकलें

74 वर्षीय शरीफ ने कहा कि उनकी पार्टी जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी की तरफ से समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों सहित सभी पार्टियों को मिले जनादेश का सम्मान करती है। देश को मुश्किलों से बाहर निकालने के लिए सभी राजनीतिक दलों को एक साथ बैठने और सरकार बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, हम बार-बार चुनाव नहीं करा सकते। त्रिशंकु संसद की अटकलों के बीच नवाज शरीफ ने कहा, उनकी पार्टी पाकिस्तान को दोबारा संगठित करने के लिए आमंत्रित करती है।

सरकार बनाने के लिए 265 में से 133 सीटें चाहिए

पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली की 265 में से 133 सीटें चाहिए। एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। पाकिस्तानी संसद के निचले सदन और उच्च सदन को मिलाकर, 336 सीटों में से साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 169 सीटों की जरूरत होती है। इसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटें भी शामिल हैं।