जहरीले कोबरा की विदेशों में बढ़ी डिमांड, करोड़ों रुपयों में लगती है कीमत, इंडियन कोबरा समेत तीन दबोचे गए - khabarupdateindia

खबरे

जहरीले कोबरा की विदेशों में बढ़ी डिमांड, करोड़ों रुपयों में लगती है कीमत, इंडियन कोबरा समेत तीन दबोचे गए


Rafique Khan
मध्य प्रदेश के दतिया जिला अंतर्गत इंदरगढ़ थाना क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस तथा वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से की गई इस कार्रवाई में आरोपित है कि तीनों युवक जहरीले कोबरा की तस्करी कर रहे थे। इनके पास से एक जिंदा इंडियन कोबरा सांप बरामद भी किया गया है। इसके अलावा गिरफ्तार करने वाली टीम का कहना है कि विदेशों में इंडियन कोबरा की डिमांड लगातार बढ़ रही है और इसका कई रूप से इस्तेमाल किया जाता है। कीमत भी करोड़ों रुपए में मिलती है। ज्यादा रुपया कमाने के चक्कर में ही तस्कर अपनी जान जोखिम में डालकर कोबरा जैसे जहरीले सांप को भी पकड़ने में कोई गुरेज नहीं करते हैं।

जानकारी के मुताबिक कहा जाता है कि

पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना मिली थी कि तीन व्यक्ति सेनपुरा पुलिया के पास बैग में अवैध रूप से सांप रखे हुए हैं और कही जाने की फिराक में हैं। मुखबिर ने बताया कि तत्काल दबिश दी जाए तो आरोपियों को पकड़ा जा सकता है। मामला वन्य जीव से संबंधित होने से इस मामले में प्रभारी पुलिस अधीक्षक सुनील शिवहरे व वन विभाग रेंजर सेंवढ़ा शैलेन्द्र गुर्जर को भी अवगत कराया गया तथा थाना प्रभारी इंदरगढ उपेंद्र दुबे को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। वन विभाग एवं इंदरगढ़ थाना पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से मुखबिर के बताए स्थान पर दबिश दी तो तीन व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने का प्रयास करने लगे लेकिन उन्हें घेराबंदी कर पकड़ लिया गया। भागने का प्रयास करने वालों को पकड़ कर नाम, पता पूछने पर उन्होंने अपना नाम, पता क्रमश: मुबारिक खान निवासी करई थाना समथर, फिरोज खान निवासी जाजेपुरा थाना रामपुर जिला जालौन एवं तीसरे ने अपना नाम अजमेरी पुत्र बाबू खान निवासी जाजेपुरा थाना रामपुर जिला जालोन उत्तरप्रदेश का होना बताया। आरोपियों के बैग की तलाशी लेने पर बैग में एक इंडियन कोबरा सांप मिला। आरोपियों के कब्जे से बरामद किए गए सांप की इंडियन कोबरा के रूप में पहचान वनकर्मी सुनील बसेडिय़ा द्वारा वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के अनुसूची 2 के क्रमांक 11 पर अंकित वन्य जीव के रूप मे की गई।

रेव पार्टियों में इस्तेमाल, इससे मौत भी हो सकती है

बताया जाता है कि कई हाईप्रोफाइल लोग सांप के जहर का इस्तेमाल नशे के लिए करते हैं। रेव पार्टियों में इसका इस्तेमाल करने की बातें कुछ समय से मिल रही हैं। बताया जाता है कि सांपों को लेकर लोगों के मन में एक फोबिया होता है कि सभी जहरीले होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। अधिकांश सांप जहरीले नहीं होते हैं। महज तीस फीसदी सांप जहरीले होते हैं। इन जहरीले सांपों के जहर का इस्तेमाल कुछ लोग नशे के लिए करते हैं। इस ऐसे सांप का जहर लेते हैं, जिससे दिमाग सुन्न हो जाता है। हालांकि इसके जहर की डोज बहुत हल्की रखी जाती है, क्योंकि इसका डोज पैरालाइसेस अटैक भी कर देता है। इसका हल्का सा जहर आदमी के दिमाग को कुछ घंटे के लिए सुन्न कर देता है। इसका नशा बाकी नशों से अलग और काफी तेज होता है। हालांकि इससे मौत भी हो सकती है।

एक ग्राम जहर की कीमत 30 हजार रुपए तक

बताया जाता है कि इसका बाजार काफी बढ़ रहा है। इसकी तस्करी भी काफी होने लगी है। कोबरा के एक ग्राम जहर की कीमत 5 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक बताई जाती है। सांप जितना जहरीला होगा, उसका रेट भी अधिक होगा। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत और भी कई गुना ज्यादा है। एक लीटर जहर की कीमत तो कई करोड़ रुपए तक हो सकती है। 200 सांपों के जहर को मिलाकर एक लीटर जहर निकाला जाता है। गौरतलब है कि पहले यूट्यूब और फिर बिग बास की ट्राफी जीतकर मशहूर हुए एल्विश यादव (Elvish Yadav) भी ऐसे ही विवादों में घिर गए थे। एल्विश पर आरोप था कि वो पार्टियों में कोबरा जैसे जहरीले सांपों के जहर की सप्लाई करने में शामिल था।