CBI ने NHAI के GM, DGM तथा बंसल कंपनी के दो डायरेक्टर्स समेत 6 लोगों को दबोचा, 20 लाख रुपए रिश्वत के अलावा करीब सवा करोड रुपए बरामद - khabarupdateindia

खबरे

CBI ने NHAI के GM, DGM तथा बंसल कंपनी के दो डायरेक्टर्स समेत 6 लोगों को दबोचा, 20 लाख रुपए रिश्वत के अलावा करीब सवा करोड रुपए बरामद



Rafique Khan
सेंट्रल ब्यूरो का इन्वेस्टिगेशन यानी कि सीबीआई CBI ने आउटर रिंग रोड में व्याप्त भ्रष्टाचार की शिकायत पर जांच करते हुए एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। इस मामले में सीबीआई ने NHAI नागपुर में पदस्थ महाप्रबंधक अरविंद काले, हरदा में पदस्थ उप महाप्रबंधक बृजेश कुमार साहू, भोपाल स्थित बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी के डायरेक्टर अनिल बंसल व कुनाल बंसल के अलावा कंपनी के कर्मचारी सीएम कृष्ण और छतर सिंह को गिरफ्तार किया है। बिलों को पास करने और पूर्णता प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए बड़ा खेल इन सबके बीच चल रहा था। सीबीआई ने रिश्वत में ली जा रही 20 लाख रुपए की नगद राशि के अलावा करीब सवा करोड रुपए बरामद किए हैं। सीबीआई ने डिजिटल मैप, डिजिटल मटेरियल, पेन ड्राइव तथा अन्य कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जप्त किए हैं। सीबीआई इन सभी को हिरासत में लेकर सघन पूछताछ कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि जांच के दौरान निर्माण कार्यों से जुड़े कई और मामलों का भी भंडाफोड़ हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक कहा जाता है कि सीबीआई ने 20 लाख रुपए की रिश्वत लेने के आरोप में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के दो अधिकारियों, निजी कंपनी के दो निदेशकों सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद आरोपियों के ठिकानों पर मारे गए छापे और 20 लाख रुपए घूस की रकम मिलाकर सीबीआई ने एक करोड़ दस लाख रुपए जब्त किए हैं। सीबीआई को सूचना मिली थी कि एनएचएआई के महाप्रबंधक और परियोजना निदेशक पीआईयू नागपुर और मध्यप्रदेश के हरदा में पदस्थ एनएचएआई के उप महाप्रबंधक व परियोजना निदेशक 20 लाख की घूस लेने वाले हैं। सीबीआई ने इस माले में भोपाल स्थित निजी कंपनी के चार अधिकारियों, दो निदेशकों कर्मचारियों सहित पांच निजी व्यक्तियों और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

इन कामों के लिए ली जा रही थी रिश्वत

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि एनएचएआई के महाप्रबंधक और उप महाप्रबंधक ने निजी ठेका कंपनी के निदेशकों से अलग-अलग सड़क परियोजनाओं के पूर्णता प्रमाण-पत्र जारी करने, बिलों की स्वीकृति और निर्माणाधीन कार्यों के सुचारू रूप से प्रगति पत्रक जारी करने के बदले 20 लाख रुपए की घूस ली है। जिस निजी ठेका कंपनी के निदेशक घूस देने के आरोप में गिरफ्तार किए गए हैं, उनकी कंपनी के कुछ कर्मचारी संबंधित कार्यों के लिए लंबे समय से लगातार संपर्क में थे। सीबीआई अपनी कार्य प्रणाली के तहत पाल-पाल की गतिविधियों पर निगरानी कर रही थी।

जांच के बाद बढ़ सकती है आरोपियों की संख्या

गुप्त शिकायत कर्ता ने आरोप लगाया था कि निजी कंपनी के कर्मचारी नागपुर और हरदा और प्रदेश के अन्य स्थानों पर पदस्थ एनएचएआई के अधिकारियों-कर्मचारियों को लाखों की रिश्वत देकर कार्य करा रहे हैं। शिकायत की सत्यता होने के बाद सीबीआई ने जाल बिछाया और एनएचएआई के जनरल और प्रोजेक्ट मैनेजर को 20 लाख रुपये की रिश्वत देने के बाद सभी को गिरफ्तार कर लिया गया। सीबीआई ने जीएम के नागपुर, डीजीएम के हरदा और निजी कंपनी के निदेशकों के भोपाल स्थित ठिकानों और आवासों की तलाशी ली है। इसी तलाशी के दौरान 20 लाख रुपए की घूस की राशि मिलाकर करीब एक करोड़ दस लाख रुपए की नकदी जब्त की गई है। सीबीआई इस मामले की गहनता से जांच कर रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि भ्रष्टाचार का यह एक बड़ा मामला है और जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगी आरोपियों की संख्या में भी इजाफा होगा।

इन लोगों को किया गया गिरफ्तार

• अरविंद काले, जनरल मैनेजर एंड प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई, पीआईयू, नागपुर
• बृजेश कुमार साहू, डिप्टी जनरल मैनेजर एंड प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई, हरदा
• अनिल बंसल, डायरेक्टर, बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स लिमिटेड
• कुणाल बंसल, डायरेक्टर, बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स लिमिटेड
• सी. कृष्णा, कर्मचारी, बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स लिमिटेड
• छत्तर सिंह लोधी, बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स लिमिटेड