Paytm और 29 फरवरी 2024 तारीख को लेकर हैरान है यूजर्स, समझ में नहीं आ पा रहा कि होना क्या है?, कुछ बिंदुओं से करिए समझाने की कोशिश - khabarupdateindia

खबरे

Paytm और 29 फरवरी 2024 तारीख को लेकर हैरान है यूजर्स, समझ में नहीं आ पा रहा कि होना क्या है?, कुछ बिंदुओं से करिए समझाने की कोशिश


Rafique Khan

29 फरवरी 2024 से पेटीएम बंद होने की खबरों ने लोगों की नई परेशानी खड़ी कर दी है। इस पूरे मामले का ऑपरेशनल फंक्शन जिसे समझ में नहीं आ रहा है वह अत्यधिक परेशान है। पेटीएम वॉलेट से लेकर तमाम तरह के ट्रांजैक्शनों के संबंध में हर कोई एक्सपर्ट से राय लेने की कोशिश कर रहा है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के जरिए सामने आई जानकारी के आधार पर कुछ बिंदुओं को फोकस किया जा रहा है, जिनके जरिए पेटीएम की 29 फरवरी के बाद से होने वाली स्थिति को समझने में मदद मिल सकती है।


1- पेटीएम ब्रांड की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड है।

2- इसका एक एसोसिएट बैंक भी है, पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड।

3- पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिए पेटीएम ऐप पर सर्विसेज मिलती है।

4- पेटीएम पेमेंट बैंक में One97 कम्युनिकेशंस की 49% हिस्सेदारी है।

5- RBI ने जो रोक लगाई है वो पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई है। पेटीएम अपनी कई सारी सर्विस इस बैंक के जरिए ही देता है। ऐसे में जो सर्विसेज पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए मिलती है वो 29 फरवरी 2024 के बाद बंद हो जाएंगी जबकि अन्य सर्विसेज पहले की तरह चलती रहेंगी।

6- पेटीएम अपनी UPI सर्विस पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिए ही देता है। इसलिए दूसरे बैंकों के साथ टाई-अप नहीं होने की स्थिति में 29 फरवरी के बाद UPI सर्विस भी बंद हो जाएगी। पेटीएम ने बताया है कि उसकी NPCI और RBI दोनों के साथ इसे लेकर चर्चा चल रही है।

7- सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में मौजूद पैसों के विड्रॉल या उपयोग पर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है। बैलेंस अवेलेबल होने तक इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

8- पेटीएम अपनी स्टॉक ब्रोकिंग और म्यूचुअल फंड सर्विसेज पेटीएम मनी के जरिए देता है। पेटीएम मनी एक सेबी रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर और डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट है। इसलिए सर्विसेज पूरी तरह से प्रभावित नहीं होंगी। अगर आप पैसों के क्रेडिट और डेबिट के लिए पेटीएम पेमेंट बैंक के अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपकी सर्विसेज प्रभावित होंगी।

9- गोल्ड इन्वेस्टमेंट MMTC-PAMP के जरिए पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए पेटीएम पेमेंट बैंक पर लिए गए RBI के एक्शन से ये सर्विस पूरी तरह से प्रभावित नहीं होगी। अगर आप पैसों के क्रेडिट और डेबिट के लिए पेटीएम पेमेंट बैंक के अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपकी सर्विसेज प्रभावित होंगी।

10- पेटीएम जो क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करता है वो SBI और HDFC की पार्टनरशिप में करता है। इसी तरह लोन और इंश्योरेंस सर्विस भी पेटीएम पर दूसरे बैंक और NBFC के जरिए मिलती है। इसका पेटीएम पेमेंट बैंक से कोई-लेना देना नहीं है।

11- 2 दिनों में ही पेटीएम का शेयर 40% टूट गया है। शुक्रवार को इसमें 20% का लोअर सर्किट लगा और ये 487 रुपए पर आ गया। इससे पहले गुरुवार को भी इसमें लोअर सर्किट लगा था। अभी इन शेयरों को खरीदना सही फैसला नहीं होगा। जब तक इस मामले पर स्पष्टता नहीं आ जाती तब तक ऐसे शेयरों से दूर रहना चाहिए। पेटीएम के शेयर में इस गिरावट को देखते हुए सेबी ने इसकी सर्किट लिमिट अब 10% कर दी है।