भाजपा के लिए चंदा इकट्ठा करवाने का काम कर रही ED-CBI और IT, कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान लगाए आरोप - khabarupdateindia

खबरे

भाजपा के लिए चंदा इकट्ठा करवाने का काम कर रही ED-CBI और IT, कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान लगाए आरोप



Rafique Khan
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि ईडी, सीबीआई और आईटी यह तीनों केंद्रीय एजेंसियां भाजपा को चंदा इकट्ठा करवाने का काम कर रही है। बीजेपी इन केंद्रीय एजेंसियों का जमकर दुरुपयोग करते हुए अपना खजाना भर रही है। जय राम रमेश ने दावा किया के केंद्रीय एजेंसियों के डराने धमकाने के बाद अब तक 30 निजी कंपनियों ने भाजपा को 335 करोड रुपए चंदा दिया है। कांग्रेस नेता वेणुगोपाल इस मामले में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच कराए जाने की मांग की है।

शुक्रवार को कांग्रेस के संचार महासचिव जय राम रमेश ने पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर ईडी-सीबीआई और इनकम टैक्स जैसी केंद्रीय एजेंसियों का भाजपा के लिए चंदा जुटाने में दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर इन निजी कंपनियों पर हुई छापेमारी के बाद भाजपा को चंदा देने में भाजपा और दान दाताओं के बीच आदान-प्रदान से जुड़े पहलुओं की जांच की मांग की है। आरोप लगाया कि तमाम साक्ष्यों से साफ है कि इन कंपनियों से जबरन चंदा वसूली की गई है और इस तरह के दान को न्यायालय द्वारा असंवैधानिक ठहराया जा चुका है। जयराम के अनुसार, इनमें से 22 कंपनियों ने 2018 से पहले कभी भी भाजपा को कोई चंदा नहीं दिया था और इससे साफ है कि कंपनियों के खिलाफ जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर उन्हें दान देने के लिए 'मजबूर' किया गया। कांग्रेस महासचिव ने सरकार से पूछा कि जब आपके पास छुपाने के लिए कुछ नहीं है तो फिर भाजपा का खजाना भरने से जुड़े इन मामलों का क्या पूरा ब्यौरा देंगे और तथ्यात्मक स्पष्टीकरण देने को तैयार नहीं हैं तो फिर क्या सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच कराएंगे। भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि देश देख रहा कि किस तरह भाजपा का खजाना भरने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा तो कांग्रेस के बैंक खाते को मामूली आरोपों में फ्रीज कर उसके खाते से लोगों द्वारा दिए गए चंदे की रकम जबरन निकाल लोकतंत्र में समान अवसर के बुनियादी सिद्धांत को नष्ट किया जा रहा है।