केंद्र सरकार की एजेंसियों के रडार पर हैं कर्नाटक से मध्यप्रदेश तक के कांग्रेस नेता, जल्द हो सकती है बड़ी कार्रवाई - khabarupdateindia

खबरे

केंद्र सरकार की एजेंसियों के रडार पर हैं कर्नाटक से मध्यप्रदेश तक के कांग्रेस नेता, जल्द हो सकती है बड़ी कार्रवाई


रफीक खान
केंद्र सरकार की तमाम एजेंसियां अलर्ट मोड पर है। लगातार जांच-पड़ताल और इनपुट जुटाए जा रहे हैं। झारखंड में हेमंत सोरेन तथा दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कार्रवाई के बाद अब निशाना कर्नाटक से मध्य प्रदेश तक है। कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ऐन लोकसभा चुनाव 2024 से पहले नोटिस थमाया है तो मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम तथा कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ की इनकम टैक्स विभाग के रडार पर हैं। कमलनाथ की करीबी कंपनी से 626 करोड रुपए के लेनदेन का इनपुट इनकम टैक्स विभाग आधार बनाए हुए है। उधर तीन दिन पूर्व कांग्रेस को 1823 करोड रुपए का भुगतान करने संबंधी नोटिस भी आयकर विभाग पहुंचा चुका है। जानकार ऐसा मान रहे हैं कि कभी भी इन कांग्रेसी दिग्गजों पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है, जो निश्चित तौर पर लोकसभा चुनाव के परिणामों को प्रभावित करेगी।

जानकारी के मुताबिक कहा जाता है कि अप्रैल 2019 में आयकर विभाग के छापों में कांग्रेस द्वारा मेघा इंजीनियरिंग और एक कंपनी से नकदी प्राप्त होने के बारे में जानकारी दी गई है। यह कंपनी कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ के सहयोगी के करीबियों की बताई जा रही है। इन कंपनियों के जरिए कांग्रेस को साल 2013-14 से 2018-19 तक 626 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे। मेघा इंजीनियरिंग ने नकद राशि ठेकों के लिए दी थी। कमलनाथ के सहयोगियों से प्राप्त यह राशि मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार से जुड़ी थी, जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, मंत्रियों, व्यापारियों आदि समेत कई लोगों से रिश्वत के रूप में वसूली की बात सामने आई थी। इस नकदी की पुष्टि कई तरीकों से की गई है, जैसे तलाशी के दौरान मिले दस्तावेज़, व्हाट्सएप मैसेज और दर्ज किए गए बयान। सबूत में कांग्रेस नेता कमलनाथ के आधिकारिक आवास से एआईसीसी दफ्तर तक 20 करोड़ रुपये के विशिष्ट भुगतान का जिक्र किया गया है।

विवेक तन्खा ने X पर लिखा- पागलपन की पराकाष्ठा है

गौरतलब है कि IT विभाग ने राजनीतिक दलों को मिलने वाली टैक्स रिबेट खत्म कर दी है और पूरे कलेक्शन के लिए पार्टी पर टैक्स लगा दिया है। जांच एजेंसी ने छापे में कांग्रेसी नेताओं से जब्त डायरियों की थर्ड पार्टी को लेकर हुई एंट्रीज पर भी टैक्स लगाया है। 29 मार्च को आयकर विभाग से पहला नोटिस मिला था। जिसमें करीब 1823 करोड़ रुपए का भुगतान करने कहा गया है। यह डिमांड नोटिस 2017-18 से 2020-21 के लिए है। इसमें जुर्माने के साथ ब्याज भी शामिल हैं। कांग्रेस के सीनियर नेता विवेक तन्खा ने X पर अपनी पोस्ट में लिखा- पागलपन की पराकाष्ठा है। पिछले 3 दिनों में कांग्रेस पर 3567.33 करोड़ रुपए के एस्ट्रोनॉमिकल फिगर से टैक्स की मांग हुई है। कांग्रेस मुक्त भारत के भाजपा मिशन के लिए उनके निष्ठावान राजस्व विभाग के अधिकारियों को धन्यवाद।