शाबास डॉ. खान : शेविंग ब्लेड निगल गया 15 माह का मासूम बच्चा, घबराए परिजनों को मेडिकल कॉलेज पहुंच कर मिली राहत - khabarupdateindia

खबरे

शाबास डॉ. खान : शेविंग ब्लेड निगल गया 15 माह का मासूम बच्चा, घबराए परिजनों को मेडिकल कॉलेज पहुंच कर मिली राहत


रफीक खान
हर कोई इस बात को बहुत आसानी से समझ सकता है कि सिर्फ 15 महीने का मासूम खेलते खेलते शेविंग ब्लेड जैसी धारदार चीज निगल जाए तो उसके परिजनों की क्या हालत होगी? और उस बच्चे की जान पर किस तरह का खतरा मंडरा रहा होगा? उसके शरीर की आंतरिक स्थिति क्या होगी? एक ऐसी ही खतरनाक घटना का सामना अनूपपुर के परिवार ने बीती रात किया, जहां 15 महीने का बच्चा शेविंग ब्लेड निगल गया और घबराए हुए परिजन उसे लेकर शहडोल पहुंचे, जहां मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर इजहार खान बिना कोई देर किए प्राथमिक परीक्षण करने के बाद तड़के 4:00 बजे ही ऑपरेशन कर उस धारदार वस्तु को बाहर निकाल दिया। सरकारी संस्थाओं की जो गंदी छवि आम जनों में बनी है उस छवि को उज्जवल करने का काम डॉक्टर खान जैसे लोग कर रहे हैं। शाबाश डॉक्टर खान.....!

बताया जाता है कि अनूपपुर जिले के ग्राम अंदारी निवासी राम प्रताप सिंह का पंद्रह माह के बेटे रोहित ने खेलते समय ब्लेड निगल ली थी। थोड़ी देर के बाद ही उसे उल्टी होने लगी और सांस लेने में भी परेशानी होने लगी। कुछ देर बाद बच्चे ने उल्टी करना शुरू कर दिया, तब घबराए परिजन बच्चे को मेडिकल कॉलेज अस्पताल शहडोल ले गए। यहां जब एक्सरे किया गया तो श्वास नली में कुछ फंसा हुआ दिखा। फिर रात में ही डॉ. इजहार खान ने अपनी टीम के साथ उस वस्तु को निकाल दिया। प्रारंभिक इलाज के बाद मेडिकल कॉलेज में सुबह 4:00 बजे के लगभग करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दूरबीन पद्धति से बच्चे के गले से फंसी उस ठोस वस्तु को बाहर निकाला गया। जब वो वस्तु बाहर निकाली गई तो पता चला कि वो ब्लेड का आधा टुकड़ा था। जिसे बच्चे ने मुंह में डालकर चबा दिया था, तो वो मुड़ गई थी और फिर श्वास नली में जाकर फंस गई थी। परिजनों द्वारा बच्चों को समय पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचा दिया गया और उसे आवश्यक उपचार भी यथा समय प्राप्त हो गया, जिससे उसका सारा खतरा टल गया और अब वह पूरी तरह नॉर्मल है।