जबलपुर में 3 जनवरी को होगी प्रदेश सरकार की कैबिनेट की बैठक, प्रशासन जुटा तैयारी में - khabarupdateindia

खबरे

जबलपुर में 3 जनवरी को होगी प्रदेश सरकार की कैबिनेट की बैठक, प्रशासन जुटा तैयारी में




Rafique Khan

 

कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के दौरान 5 वर्ष पूर्व जबलपुर में मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट की बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी की मोहन सरकार भी उसी तर्ज पर 3 जनवरी 2024 बुधवार को जबलपुर में कैबिनेट की बैठक आयोजित करने जा रही है। भोपाल से निर्देश के बाद स्थानीय प्रशासन कैबिनेट की बैठक की तैयारी में मुस्तैदी के साथ जुट गया है अभी तक बैठक का स्थान फाइनल नहीं किया गया है। स्थानीय विधायक चाहते हैं कि कैबिनेट की बैठक खुले मैदान में हो, जबकि प्रशासन ने बिजली मुख्यालय शक्ति भवन को प्रस्तावित किया है। कैबिनेट बैठक का यह आयोजन शक्ति भवन तथा गैरिसन ग्राउंड में होना संभावित है। प्रदेश सरकार के मंत्रालय में पदस्थ उच्च पदस्थ अधिकारी स्थानीय प्रशासन से लगातार संपर्क में है तथा बैठक को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए लगातार निर्देशित कर रहे हैं।


इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार कहा जाता है कि मप्र की मोहन सरकार की पहली औपचारिक कैबिनेट बैठक बुधवार को जबलपुर में होगी। इसमें कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने सहित अन्य विभिन्न विभागों के प्रस्तावों पर निर्णय लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही जबलपुर संभाग की कानून व्यवस्था और विकास कार्यों की समीक्षा भी होगी। विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड विजय को लेकर जन आभार सभा भी प्रस्तावित की गई है। मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल विस्तार के बाद सभी मंत्रियों के साथ मंत्रालय में बैठक की थी पर यह कैबिनेट बैठक नहीं थी। इसमें लोकसभा चुनाव की तैयारी, विकसित भारत संकल्प यात्रा सहित अन्य विषयों पर चर्चा की थी।मंत्रियों को विभाग आवंटित करने के बाद अब पहली कैबिनेट बैठक जबलपुर में आयोजित की जा रही है।

प्रस्ताव को लेकर निर्णय मंगलवार को होगा

सूत्रों का कहना है कि बैठक में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रस्ताव को लेकर निर्णय मंगलवार को होगा। मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि कैबिनेट बैठक के अतिरिक्त जबलपुर संभाग के अंतर्गत आने वाले जिलों की कानून व्यवस्था और विकास कार्यों की स्थिति की समीक्षा के पहले जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी। इसके बाद जन आभार सभा भी प्रस्तावित की गई है1 बैठक बिजली विभाग के मुख्यालय शक्ति भवन में प्रस्तावित है। उधर, जन आभार सभा गैरिसन मैदान पर होगी।सूत्रों का कहना है कि इसमें पिछले दिनों तेंदूपत्ता श्रमिकों के पारिश्रमिक में वृद्धि, भोपाल के बीआरटीएस को तोड़ने संबंधी निर्णय के अनुसमर्थन, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि सहित अन्य विषयों पर निर्णय लिए जा सकता है।

इंदौर में सीएम ने ली संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक

सोमवार को इंदौर की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर भी समीक्षा बैठकर होगी। प्रदेश में आवश्यकता के अनुसार संभाग जिलों की सीमाओं का पुनरनिर्धारण किया जाने के भी संकेत मुख्यमंत्री ने दिए तथा पुनरनिर्धारण के अध्ययन के लिए कमेटी बनाने के लिए भी निर्देशित किया गया।