केरल में सीरियल ब्लास्ट:- एर्नाकुलम के कन्वेंशन सेंटर में 3 जगह हुए धमाके; एक मौत के अलावा 50 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर - khabarupdateindia

खबरे

केरल में सीरियल ब्लास्ट:- एर्नाकुलम के कन्वेंशन सेंटर में 3 जगह हुए धमाके; एक मौत के अलावा 50 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर




केरल। केरल में रविवार को सीरियल ब्लास्ट हो गए1 एर्नाकुलम के एक कन्वेंशन सेंटर में 5 मिनट के अंदर लगातार तीन धमाके हुए। घटना सुबह 9:30 से 10:45 के बीच की बताई जा रही है। कलामासेरी में स्थित इस कन्वेंशन सेंटर में करीब 2000 लोग प्रार्थना कर रहे थे। एक महिला की मौत के अलावा 50 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। घटना के बाद समूचा केरल अलर्ट मोड पर आ गया है और पुलिस तथा उसकी खुफिया एजेंसियां जांच में जुटी हुई है।

जेहोवाज विटनेसेस संस्थान के स्थानीय प्रवक्ता टीए श्रीकुमार ने कहा कि कन्वेंशन हॉल में 9:45 बजे तीन धमाके हुए। प्रेयर खत्म होने के कुछ ही सेकेंड के अंदर धमाके हुए। पहला धमाका हॉल के बीचों-बीच हुआ। कुछ सेकेंड बाद हॉल के दोनों तरफ दो और धमाके हुए। एर्नाकुलम में जहां धमाका हुआ है। उसके आसपास बड़ी संख्या में यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं।ब्लास्ट के बाद कन्वेंशन सेंटर में आग लग गई। वहां मौजूद लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। कन्वेंशन सेंटर में ब्लास्ट के बाद जमीन पर खिड़कियों के कांच के टूकड़े और लोगों का सामान बिखरा हुआ था। ब्लास्ट के बाद मौके पर मौजूद लोग घायलों को उठाकर कन्वेंशन सेंटर से बाहर लाए और उन्हें अस्पताल पहुंचाया। ब्लास्ट के बाद जामरा कन्वेंशन सेंटर के बाहर स्थानीय लोगों की भीड़ इकट्‌ठा हो गई। हालांकि पुलिस ने कैंपस सील कर दिया।

सीएम दिल्ली में धरना दे रहे थे


जिस समय केरल में धमाके हुए, उस वक्त राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन दिल्ली में धरना दे रहे थे। यह धरना कम्युनिस्ट पार्टी ने गाजा पर इजराइल के हमले के विरोध में आयोजित किया है। धमाकों के बाद भी विजयन धरने में ही मौजूद रहे। हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि धमाके के बाद के हालात को लेकर उन्होंने राज्य के DGP से बात की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों के अफसरों के साथ हाई-लेवल मीटिंग की। शाह ने अफसरों से घटना की पूरी जानकारी ली। इसके अलावा ब्लास्ट की जांच के लिए NIA और IB की टीम को भेजने का निर्देश दिए। शाह 28 अक्टूबर से 3 दिनों के दौरे पर मध्य प्रदेश में हैं। वे मीटिंग में वर्चुअली जुड़े।


हमास के समर्थन में हुई थी रैली


केरल में पिछले कुछ दिनों से फिलिस्तीन के समर्थन में मुस्लिम संगठन लगातार रैलियां कर रहे हैं। दो दिन पहले एर्नाकुलम में हमास के समर्थन में भी एक रैली हुई थी। मल्लपुरम में शुक्रवार को फिलिस्तीन के सपोर्ट में एक और रैली हुई थी। इसमें हमास नेता खालिद मशेल वर्चुअली मौजूद रहा।केंद्र सरकार लगातार नजर रखे हुए है। माना जा रहा है कि इस घटना के कई पहलू सामने आ सकते हैें।