सोने की तस्करी, जबलपुर में ज्वेलर्स की तिजोरी ने उगला 80 लाख का सोना, कस्टम अधिकारी कर रहे पड़ताल - khabarupdateindia

खबरे

सोने की तस्करी, जबलपुर में ज्वेलर्स की तिजोरी ने उगला 80 लाख का सोना, कस्टम अधिकारी कर रहे पड़ताल





Rafique Khan

मध्य प्रदेश के जबलपुर में सोने की व्यापक पैमाने पर हो रही तस्करी के चलते कस्टम विभाग ने एक ज्वेलर्स को रडार पर लिया है। लगातार 2 दिन की जांच पड़ताल के बीच तिजोरी से 80 लाख रुपए कीमत का सोना व नकद रकम बरामद की गई है।कस्टम विभाग के अफसर लगातार ज्वेलर्स की दुकान के अलावा अन्य संभावित ठिकानों पर भी दबिश देकर जांच पड़ताल कर रहे हैं। यह ज्वेलर्स अप्रैल माह से कस्टम विभाग की निशाने पर था और लगातार निगरानी भी की जा रही थी।


जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि सीमा शुल्क अधिनियम की शर्तों का उल्लंघन करने के मामले में सीमा शुल्क आयुक्तालय, इंदौर (मप्र और छग) ने जबलपुर के सराफा स्थित मेसर्स न्यू पोद्दार ज्वेलर्स की दुकान से सोना और चांदी जब्त किया गया है। विदेश से सोने की तस्करी करने के मामले में ज्वेलर्स की दुकान में तलाशी ली गई थी। जांच के दौरान कस्टम विभाग के अधिकारियों ने दुकान में रखी तिजोरी का ताला खोला, जिसमें लगभग 80 लाख रुपए का सोना और चांदी मिला, वहीं 3.50 लाख रुपये नगद मिले। बताया जाता है कि 28 अप्रैल 2023 को सीमा शुल्क वृत्त जबलपुर के अधिकारी ने विदेशी मूल का सोना ले जा रहे दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था। इस मामले में विभाग ने सराफा स्थित पोद्दार ज्वैलर्स की 27 दिसंबर को तलाशी ली थी और एक लाकर सील कर दिया था। दूसरे दिन गुरुवार को इस लाकर को खोला गया।

विदेशी सोने-चांदी के सिक्के रखे होने की सूचना

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि ज्वेलर्स की तिजोरी से जो सामान बरामद किया गया, वह सीमा शुल्क से बचने के लिए योजनाबद्ध तरीके से विदेशी मूल के तस्कर से लिया गया था। सीजीएसटी आयुक्त जबलपुर के कार्यालय ने भी प्रक्रिया को पूरा करने में लॉजिस्टिक सहायता दी। इसमें स्थानीय पुलिस की भी मदद ली गई। इधर विभाग की जांच टीम ने शहर के अन्य ज्वेलर्स को भी इन मामले में संदिग्ध माना है। यहां भी कई सराफा व्यापारियों द्वारा विदेशी सोने-चांदी के सिक्के रखे होने की सूचना मिली है।प्रतिष्ठानों की जल्द जांच हो सकती है।