CG में बोले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला 1 साल में सभी विधानसभा की कार्रवाई हो जाएगी डिजिटल, विधानसभा प्रबोधन कार्यक्रम में कर रहे थे शिरकत, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी पहुंचे - khabarupdateindia

खबरे

CG में बोले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला 1 साल में सभी विधानसभा की कार्रवाई हो जाएगी डिजिटल, विधानसभा प्रबोधन कार्यक्रम में कर रहे थे शिरकत, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी पहुंचे



Rafique Khan

छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा के प्रबोधन कार्यक्रम में बोलते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि 1 साल में सभी विधानसभाओं की कार्रवाई डिजिटल कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि संसदीय परंपरा की जानकारी के लिए यह प्रबोधन कार्यक्रम बेहद जरूरी है। आज डिजिटल युग में संसद की कार्रवाई पूरा देश डिजिटल देख सकता है। यही स्थिति विधानसभाओं के लिए भी करने की तैयारी चल रही है। दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीश धनकड भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के शुभारंभ में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्व भूषण हरिश्चंद्रन और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अतिथियों का पुष्प कुछ भेंट कर स्वागत किया।

इसके बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा में आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के इस प्रबोधन कार्यक्रम में आप सभी को मेरा अभिवादन, जय जोहार। छत्तीसगढ़ प्रदेश अपनी प्राकृतिक संपदा, सौंदर्य, यहां की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रतीक रहा है। प्रदेश छोटा है, लेकिन विविधताएं बहुत हैं, यहां के पुरातत्व, संस्कृति, जनजातीय, लोकाचार पूरे देश को प्रभावित करते हैं। छत्तीसगढ़ की विशेष रूप से जीवंत कला, यहां के शिल्प, लोकगीत और नृत्य पूरे देश के लिए आकर्षण है। आप सभी का सौभाग्य है कि जनता ने जिस विश्वास और आकांक्षाओं के साथ आपको चुनकर भेजा है, आप उनके विश्वास और भरोसे को कायम रखेंगे और उनकी अपेक्षाओं को इस विधान मंडल के माध्यम से पूरा करने का प्रयास करेंगे।

प्रबोधन निश्चित रूप से हमारे जीवन में सार्थक होगा

ओम बिरला ने कहा कि दो दिवसीय प्रबोधन कार्यकम हमें संसदीय परंपराओं, नियमों, संविधान को जानने और किस तरीके से हम अपने संवैधानिक दायित्वों को निभाते हुए इस विधान मंडल के माध्यम से इस राज्य में समृद्धि और खुशहाली ला सकते हैं, इसका ज्ञान मिलेगा। दो दिन का यह प्रबोधन निश्चित रूप से हमारे जीवन में सार्थक होगा। मैं नवनिर्वाचित सदस्यों से कहना चाहता हूं कि आप सभी ज्यादा से ज्यादा विधानसभा में बैठने की आदत डालिए। इससे आपको पुराने सदस्यों के अनुभव और ज्ञान का लाभ मिलेगा, नये सदस्यों के विचारों को जानने का मौका मिलेगा। आप सभी टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें, बेहतर विचार लाएं ताकि क्षेत्र के विकास के लिए अधिक से अधिक काम हो सके। लोकतंत्र के सदन को हम यदि मंदिर मानते हैं तो इसकी गरिमा के अनुकूल आचरण करने की जरुरत है।

एकदिवसीय दौरे के तहत रायपुर पहुंचे उपराष्ट्रपति

इससे पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ एकदिवसीय दौरे के तहत राजधानी रायपुर पहुंचे। रायपुर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पुष्पगुच्छ भेंट कर उपराष्ट्रपति धनखड़ का स्वागत किया। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विश्वविद्यालय परिसर में मौल श्री का पौधा रोपण किया। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कृषि स्टार्ट अप, बायोटेक और कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया।

21 को रहेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

21 जनवरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी सदस्यों को मार्गदर्शन देंगे। इनके अतिरिक्त पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक भी सदस्यों को संबोधित करेंगे। इस मौके पर अलग अलग सत्रों में होने वाले इन कार्यक्रमों में विधानसभा अध्यक्ष डा. रमन सिंह, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष डा. चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री अरुण साव, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, संसदीय कार्यमंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधानसभा सचिव दिनेश शर्मा उपस्थित रहेंगे।