फरार टोल नाका ठेकेदार अमित खमपरिया ने फिर की धोखाधड़ी, सवा करोड़ हड़पे, दर्ज हुई FIR, ₹30 हज़ार का इनाम घोषित - khabarupdateindia

खबरे

फरार टोल नाका ठेकेदार अमित खमपरिया ने फिर की धोखाधड़ी, सवा करोड़ हड़पे, दर्ज हुई FIR, ₹30 हज़ार का इनाम घोषित




Rafique Khan


जबलपुर के हिस्ट्रीसीटर बदमाश अब्दुल रज्जाक पहलवान के साथी तथा टोल टैक्स नाकों की ठेकेदारी करने वाले अमित खमपरिया पर धोखाधड़ी की एक और एफआईआर दर्ज की गई है। पहले ही जबलपुर, मंडला तथा बालाघाट के अनेक मामलों में आरोपी बन चुके तथा वर्तमान में दो धोखाधड़ी के मामलों में फरार चल रहे अमित खमपरिया को तलाशने के लिए पुलिस ने ₹30000 का इनाम भी घोषित किया है। अमित खमपरिया मूलतः उमरिया जिले का रहने वाला है तथा जबलपुर में अपने शराब कारोबारी रिश्तेदार प्रकाश खमपरिया के यहां कई वर्षों से निवास करता रहा है। अमित कई सामाजिक संगठनों तथा ब्राह्मण संगठनों की नेतागिरी में भी विवादित रह चुका है।

जबलपुर एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि सचिन गुप्ता निवासी-बरोलिया टोला (निचान) अतरौली जिला अलीगढ़ उ.प्र. एवं घनेन्द्र सिंह राघव निवासी-ग्राम/पोस्ट उमरारा, डिबई बुलंद शहर उ.प्र. ने लिखित शिकायत की कि राजीव शर्मा, निवासी-हापुड़ द्वारा जबलपुर निवासी अमित खम्परिया से मिलवाया गया था। राजीव शर्मा, निवासी हापुड द्वारा यह बताया गया कि हम लोग जबलपुर निवासी अमित खम्परिया जो हमारे परिचित है एवं टोल प्लाजा का व्यवसाय करते हैं। इस व्यवसाय में 20 से 25 प्रतिशत का मुनाफा प्रतिमाह होता है, आप लोग भी अमित खम्परिया के साथ रूपये लगाओ और टोल का व्यवसाय शुरू करो । हम लोगों ने कहा कि हम लोग आपस में विचार करके बतायेंगे, कुछ समय पश्चात् अमित खम्परिया का फोन आया और जिसने कहा कि आप लोगों के बारे में राजीव शर्मा, निवासी-हापुड से बात हुई थी, जिसने आप लोगों के बारे में बताया था तो हम लोगों ने कहा कि अभी हमारा कोई विचार नहीं है, बाद में सोचकर बतायेंगे, तो अमित खम्परिया कहने लगा कि विचार करने में समय खराब मत कीजिए, और मुझ पर भरोसा रखिये मेरा करोड़ों रूपयों का व्यापार है। आप मुझ पर भरोसा करके मेरे साथ टोलनाका में पैसों लगाओं मैं आपको 20 से 25 प्रतिशत् तक का मुनाफा कमवाकर दूंगा। इस बात की मैें गारंटी लेता हूँ, तब हमने कहा कि- हम लोग आपस में चर्चा करके बतायेंगें।

40% हिस्सेदारी में हां कर दी

पीड़ित शिकायतकर्ताओं ने पुलिस को बताया कि हमसे राजीव शर्मा, निवासी-हापुड़ ने संपर्क किया और कहा कि आप लोग हमारे साथ अमित खम्परिया से मिलने जबलपुर चलो, तो हम लोग राजीव शर्मा, निवासी-हापुड के साथ अमित खम्परिया से मिलने जबलपुर आ गये। जहाँ हमारी मुलाकात अमित खम्परिया के मदन महल स्थित साईकिल स्टैंड पर हुई, जहाँ पर अमित खम्परिया ने बताया कि बेलोन टोल नाका (उत्तरप्रदेश) बहुत ही फायदेमंद टोल है, जहाँ टोल के संचालन से आप लोग बहुत मुनाफा कमाओगे। इस टोल में आप लोग संचालन हेतु पैसे लगा दो तो हम लोगों ने 40 प्रतिशत् की हिस्सेदारी में हाँ कर दी।

इस तरह किया गया रुपयों का ट्रांजैक्शन

पुलिस को अपनी शिकायत में जानकारी दी गई कि घनेन्द्र सिंह राघव (मेसर्स-राघव ट्रेडर्स) के खाते में, एस बी आई बैंक, डिवाई से दिनांक 15/02/2021 को 12 लाख रूपये एवं दिनांक 16/02/2021 को 10 लाख 78 हजार 656 रूपये तथा सचिन गुप्ता द्वारा दिनांक 16/02/2021 को रु. 15 लाख रूपये अमित खम्परिया द्वारा बताये गये बैंक ऑफ महाराष्ट्र में आरटीजीएस के माध्यम से ट्रासफर कर दिये थे। इस प्रकार कुल 37 लाख 78 हजार 656 रूपये. में बेलोन टोल प्लाजा संचालन हेतु 40 प्रतिषत् की हिस्सेदारी हेतु अनुबंध किया गया है। इसी प्रकार अनुबंध पत्र में उल्लेखित पक्षकार क्र 2 (अ) अरकान अली निवासी वार्ड नं 22 गढ़, मुक्तेश्वर जिला हापुड़ गाजियाबाद (उ.प्र) के द्वारा 60 प्रतिषत् भागीदारी हेतु 56 लाख 67 हजार 984 रूपये नगद/आर.टी.जी एस के माध्यम से अमित खम्परिया को दिये गये थे।

यहां से हुआ बादनियती का खुलासा

बताया गया कि इस प्रकार बेलोन टोल नाका (उत्तरप्रदेश) हेतु 94 लाख 46 हजार 640 रूपये लेकर टोल का संचालन अमित खम्परिया के कर्मचारियों द्वारा किया जाने लगा था। जबकि हमारे द्वारा कहा गया कि हमारे भी कुछ कर्मचारी रख लो जिस पर अमित खम्परिया आनाकानी करने लगा, और कहने लगा कि मेरा मैनेजर अमित द्विवेदी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाता है उसको मेरे द्वारा एन.एच.ए.आई. में अनुबंध पत्रों को हस्ताक्षर करने हेतु अधिकृत किया गया है उससे बात करो जब हमारे द्वारा मैनेजर अमित द्विवेदी से बात की गई वह टालमटोल करने लगा, बेलोन टोल नाका (उत्तरप्रदेश) की अवधि समाप्त होने के पश्चात जब हमारे द्वारा एन.एच.ए.आई. में जमा राशि जो हमने अमित खम्परिया को दी थी. वह मांगी तो अमित खम्परिया कहने लगा कि राशि वापिस होने में 2 माह का समय एन.एच.ए.आई. विभाग द्वारा लगता है तथा अमित द्विवेदी एवं अमित खम्परिया द्वारा यह बताया जाने लगा कि आप लोगों को टोल में नुकसान हुआ है और काफी पेनाल्टी लगी है तो आप लोग बेलोन टोल नाका (उत्तरप्रदेश) का टोल फिर से ले लो, तो आपका पुराना नुकसान कवर हो जावेगा इस बार टोल में अत्याधिक फायदा होगा क्योंकि कोरोना से प्रभावित लाँक डाउन हट चुका है। अमित द्विवेदी एवं अमित खम्परिया ने हमसे कहा कि हमे एन.एच.ए.आई. विभाग ने बताया है कि इस बार गाड़ियों की संख्या टोल नाके में बहुत बढ़ेगी।

नुकसान कवर करने के चक्कर में फिर बने शिकार

शिकायतकर्ताओं ने एफआईआर में दर्ज कराया है कि हम लोगों ने मजबूरीवश अपने पुराने पैसे निकालने के लिए अमित खम्परिया की बात मान ली और उसके झांसे में आकर पुनः बेलोन टोल नाका (उत्तरप्रदेश) में पार्टनर बनने हेतु हाँ कर दी । दूसरी बार बेलोन टोल नाका (उत्तरप्रदेश) हेतु अमित खम्परिया के द्वारा पार्टनर बनाने हेतु 83 लाख 66 हजार 640 रु. मागे गये और कहा गया कि यह राशि मुझे देकर उक्त टोल प्लाजा में पार्टनर बनोगे तो तुम्हारा पुराना पैसा भी एक साथ वापिस कर दूंगा अन्यथा तुम्हारा पुराना पैसा फंसा रह जावेगा तो हम लोगों ने अमित खम्परिया के कहने पर घनेन्द्र सिंह राघव (राघव ट्रेडर्स) के द्वारा अमित खम्परिया के बताएं अनुसार बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा-संजीवनी नगर में दिनांक 25 जून 2021 को रु 15 लाख रूपये तथा 29 जून 2021 को 26 लाख 83 हजार 320/-रु इस प्रकार कुल 41 लाख 83 हजार 320 रूपये आर टी जी एस से ट्रांसफर कर दिये थे जो अमित खम्परिया को प्राप्त हो गये थे, तथा सचिन गुप्ता द्वारा 41 लाख 83 हजार 320 रु. अलग-अलग किश्तो में अमित खम्परिया के बैंक ऑफ महाराश्ट्र के खाते में आरटीजीएस कर दिये गये थे ।इस प्रकार कुल 83 लाख 66 हजार 640 रूपये अमित खम्परिया को बेलोन टोल प्लाजा हेतु संचालन करने के रूप में पुनः दिये थे । जिसमें अमित खम्परिया द्वारा 100 प्रतिशत संचालन हेतु इस शर्त पर दी गई थी कि एन.एच.ए.आई. विभाग की प्रतिदिन की किश्त 2 लाख 78 हजार 888 रूपये टीसीएस के अलावा प्रतिदिन अमित खम्परिया द्वारा दिये गये संचालन के अलावा स्वयं 17 हजार रूपये टोल संचालन का लाभ अमित खम्परिया द्वारा लिया जावेगा जो हमारे द्वारा टोल समाप्ती की अवधि तक अमित खम्परिया को दिया गया ।

फिर देने लगा जान से मारने की धमकी

शिकायतकर्ताओं ने पुलिस को आगे बताया कि दूसरी बार बेलोन टोल प्लाजा की अवधि समाप्त होने के पश्चात् जब हमारे द्वारा अमित खम्परिया को दी गई धरोहर राशि वापिस मांगी गई तो अमित खम्परिया द्वारा बताया गया कि आपके दोनों बार के टोल प्लाजा की राशि लगभग 2 माह में एन.एच.ए.आई. विभाग द्वारा खाते में वापिस कर दी जायेगी तो आपकी संपूर्ण राशि तत्काल वापिस कर दूंगा। 2 माह का समय बीत जाने के पश्चात अमित खम्परिया को फोन लगाया, तो दी गयी राशि एवं लाभ देने में टालमटोल करने लगा, जिसके पश्चात हम लोग अमित खम्परिया से मिलने जबलपुर आएं एवं अमित खम्परिया के संजीवनी नगर स्थित ऑफिस मिले, जहाँ अमित खम्रिया ने कहा कि कुछ देर में एन.एच.ए.आई. विभाग में बात करके बताता हूॅ कि आपकी राशि अभी तक क्यों नहीं मिली आप लोग शाम तक मुझसे मिलने वापिस आईये । हम लोग जब शाम को पुनः आफिस मिलने पहुंचे, जहाँ पर वह अपने 3-4 बंदूकधारियों के साथ बैठा हुआ था उन बंदूकधारियों को हम लोग चेहरे से पहचानते हैं उनमें से एक का नाम अभिषेक बैरागी उर्फ अब्बू था, हम लोगों ने कहा कि भैया हम लोग सुबह से परेशान हो रहे हैं, हमारा पैसा लौटा दो और जो भी लाभ हुआ हो उसका हिसाब कर दो तो अमित खम्परिया ने कहा कि एन.एच.ए.आई. विभाग, दिल्ली में बात हुई है तो एन.एच.ए.आई. विभाग का कहना है कि आपकी राशि एन.एच.ए.आई. विभाग द्वारा लगाई गई पेनाल्टी में डूब गई है, आपको पैसा मिलना संभव नहीं हो पायेगा, जब हम लोगों ने कहा कि आखिर ऐसी कौन सी पेनाल्टी है जो एन.एच.ए.आई. विभाग ने लगा दी, उसकी हमें डीटेल दो तो हमें बंदूक दिखाकर कहने लगा कि मुझसे कोई सवाल-जवाब नहीं करता है, तुम लोगों की कैसे हिम्मत हो गई तुम लोग मुझे जानते नहीं हो, यदि अब पैसे मांगे, तो अंजाम ठीक नहीं होगा और तुम लोग वापिस अपने घर नहीं पहुँच पाओगे और हम लोगों को अपने बंदूकधारियों तथा अमित द्विवेदी के साथ बंदूक दिखाकर जान से मारने की धमकी देने लगा और कहने लगा कि सारा पैसा डूब गया है, इसलिए अब वापिस पैसा मांगने मत आना और जबरन 50 लाख रुपये की मांग करने लगे । तो हम लोगों ने कहा कि हमे कोई लाभ मत दो किन्तु हमारी मूल रकम वापिस कर दो, एग्रीमेंट के अनुसार आपको हमारी मूल रकम वापिस करना पड़ेगी तो अमित द्विवेदी, अभिषेक बैरागी तथा बंदूक धारियों ने हमारे ऊपर बंदूक तान दी और अमित खम्परिया ने अपने बंदुकधारियों से कहा कि इनको कमरे में बंद कर दो। अमित खम्परिया और उसके बंदूकधारी हमें बंदूक दिखाकर जान से मारने की धमकी देने लगे।

और भी लोगों को लगा चुका है इसी तरह चूना

पीड़ितों ने पुलिस को बताया कि अमित खम्परिया एवं अमित द्विवेदी तथा उसके बंदूकधारियों द्वारा दी गई धमकी से बहुत डरे हुए थे इसलिए हम लोग वापस अपने घर लौट आये कुछ समय पश्चात जानकारी मिली कि अमित खम्परिया एवं अमित द्विवेदी द्वारा इस प्रकार की धोखाधड़ी अन्य लोगों के साथ भी की गई है तथा उनके विरुद्ध कई अपराध दर्ज हुये है दोनों ने नैनपुर न्यायालय के साथ भी धोखाधड़ी करते हुये असली-नकली आरोपियों की अदला बदली की है जिनके विरुद्ध अपराध क्रमांक 488/22 एवं 60/23 धारा 205,417, 419 420,467, 468,471,474,120बी 34 भादवि के तहत मामला पंजीबद्ध हुआ है । इसी प्रकार टोल से संबंधित धोखाधड़ी के मामले में आरोपी अमित खम्परिया को अपराध क्रमांक 25/11 एवं 22/11 में नेनपुर सत्र / न्यायालय द्वारा 5-5 वर्ष के कठोर कारावास की सजा हुई है तथा आरोपियों के विरुद्ध टोल में पार्टनर बनाने के नाम से की गई धोखाधड़ी के संबंध में थाना मदनमहल में अपराध क्रमाक 86/22 धारा 420,406,467,468,471,474,109,112,114 के तहत मामला पंजीबद्ध हुआ है तथा 80 वर्षिय बुर्जुग के साथ टोल में पार्टनर बनाने के नाम पर अमित खम्परिया एवं अमित द्विवेदी द्वारा लगभग 2 करोड़ की धोखाधड़ी की गई है उनको भी बंदूकों के दम पर डराया धमकाया गया था जिस पर आरोपियों के विरुद्ध थाना संजीवनी नगर में अपराध क्रमांक 134/22 पारा 420, 406, 386 पंजीबद्ध हुआ है।

पुलिस कर रही है सब की तलाश

पुलिस के मुताबिक शिकायतकर्ताओं की धरोहर राशि कुल 1 करोड 21 लाख 45 हजार 296 रूपये अमित खम्परिया एवं अमित द्विवेदी ने धोखाधड़ी एवं जालसाजी करके सुनियोजित तरीके से षड़यंत्रपूर्वक हड़प ली है। शिकायत पर जांच पर पाया कि अमित खम्परिया ने अधिक मुनाफा कमाने का लालच देकर टोल प्लाजा की धरोहर राशि अपने बैंक खाते मे प्राप्त किये तथा टोल प्लाजा का संचालन स्वयं करते हुये प्रतिदिन जमा की जाने वाली राशि एन.एच.ए.आई में जमा नही की गई, राशि जमा न करने से कुल बकाया धन राशि, अमानत की कुल धनराशि से अधिक होने से अमानत की राशि वापस नही की गयी । टोल प्लाजा की राशि मांगने पर अमित खम्परिया द्वारा प्रार्थीगणों को बंधक बनाया गया तथा बंदूकधारियों अब्बु व अन्य दो द्वारा जान से मारने की धमकी दी गई । संपूर्ण शिकायत जांच पर अमित खम्परिया तथा अमित द्विवेदी एवं बंदूक धारी अभिषेक बैरागी उर्फ अब्बू एवं अन्य के विरुद्ध धारा 420,409,506,386,120बी भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लेते हुये आरोपियो की तलाश जारी है। उल्लेखनीय है कि अमित खम्परिया थाना संजीवनी नगर के प्रकरण क्रमांक 134/22 पारा 420, 406, 386 भादवि मे फरार है। तथा मण्डला के प्रकरण में पुलिस महानिरीक्षक बालाघाट द्वारा फरार आरोपी अमित खम्परिया की गिरफ्तारी पर 30 हजार रूपये का ईनाम उद्घोषित किया गया है।