ट्रक ड्राइवरों को पहनाई जा रही जूते=चप्पलों की माला, मध्य प्रदेश में सामने आया अनूठा विरोध, ट्रांसपोर्ट हड़ताल को लेकर हो रहा वीडियो वायरल - khabarupdateindia

खबरे

ट्रक ड्राइवरों को पहनाई जा रही जूते=चप्पलों की माला, मध्य प्रदेश में सामने आया अनूठा विरोध, ट्रांसपोर्ट हड़ताल को लेकर हो रहा वीडियो वायरल




Rafique Khan


कुछ दिनों पूर्व ट्रक ड्राइवर की जिस हड़ताल ने न सिर्फ पेट्रोल और डीजल पंपों पर भीड़ लगवा दी थी, कई जगह तो ताले भी लटक गए थे। बाद में ट्रांसपोर्टर के साथ हुई केंद्र सरकार की समझौता बैठक से स्थगित हुई हड़ताल की आग बुझी नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा हिट एंड रन कानून को लेकर कोई भी भरोसेमंद लिखित वादा सामना ना आने से ड्राइवर और ट्रांसपोर्टर दोनों ही खफा है और विरोध की आग लगातार अंदर ही अंदर सुलग रही है। इस कड़ी में अब एक नया विरोध सामने आ रहा है, वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में ड्राइवरों को जूता चप्पल पहनते हुए दिखाया जा रहा है। कहीं हड़ताल का ऐलान हो रहा है तो कई जगह हड़ताल न करने की अपील भी की जा रही है।

ऐसा कहा जा रहा है कि हिट एंड रन कानून का विरोध कर रहे ट्रक ड्राइवरों की एसोसिएशन ने हड़ताल तो खत्म कर दी, लेकिन सरकार ने इस कानून को बदलने की दिशा में कोई फैसला नहीं लिया, इससे ट्रक ड्राइवरों में नाराजगी है। इसे लेकर देशभर में अब अलग अलग अंदाज में प्रदर्शन हो रहे हैं। मध्यप्रदेश में भी ट्रक ड्राइवरों के अपमान का मामला सामने आया है। मध्यप्रदेश में भी ट्रक आपरेटस एसोसिएशन के लोग जगह-जगह ट्रक ड्राइवरों को वाहन चलाने से मना कर रहे हैं।

सीहोर और इंदौर जिले में हुई घटनाएं

बताया जाता है कि मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के वायरल वीडियो में ड्राइवरों की यूनियन के सदस्य ट्रक चालकों को रोक रहे हैं और वाहन नहीं चलाने की चेतावनी दे रहे हैं, जो नहीं मान रहे हैं, उन्हें जबरन जूते और चप्पलों की माला पहना रहे हैं। अकेले वाहन चालक इतने सारे लोगों का विरोध भी नहीं कर पा रहे हैं। जबरन जूते-चप्पलों की माला पहनाने के वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई और सीहोर जिले के भैरूंदा में सर्चिंग की गई, तो जबरन माला पहनाने वाले लोग वहां से भाग खड़े हुए। हालांकि डर के कारण वाहन चालक कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं और न ही थाने में कोई शिकायत कर रहे हैं। इससे पहले इंदौर में भी जूते-चप्पलों की माला पहनाने की घटनाएं हो चुकी है।

बुरहानपुर में भी हो चुकी है इस तरह की घटना

यह भी जानकारी सामने आई है कि इससे पहले पिछले सप्ताह बुरहानपुर में भी वाहनों को रोककर टायर की हवा निकाल दी गई थी। साथ ही वाहन चालकों को अपमानजनक तरीके से जूतों की माला तक पहनाने लगे थे। पंजाब और हिमाचल प्रदेश के ट्रक आपरेटर गांधीगिरी से समझा रहे हैं। आने-जाने वाले ट्रक चालकों को रोककर सम्मान के साथ माला पहना रहे हैं।

यहां सड़कों पर नजर आया विरोध

ट्रक चालक बुधवार को एक बार फिर सड़क पर उतर आए। उन्होंने धार और सीधी जिले में चक्काजाम कर दिया। ट्रक चालक हिट एंड रन कानून को बदलने की मांग कर रहे हैं। इधर, टैक्सी चालकों ने भी 11 से 15 जनवरी तक हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। धार जिले के गुजरी में मुंबई-आगरा नेशनल हाईवे को जाम कर दिया। ट्रक चालक और ड्राइवरों ने बुधवार को सुबह बैठक की। इसके बाद चक्काजाम कर दिया। ट्रक ड्राइवरों ने बुधवार को अचानक मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। सुबह 11 बजे बाद हुए अचानक चक्काजाम से नेशनल हाईवे पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई थीं।