हमास ने बीती रात इजराइल पर दागे रॉकेट - khabarupdateindia

खबरे

हमास ने बीती रात इजराइल पर दागे रॉकेट







इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग रुकने के रास्ते पर नहीं पहुंच पा रही है। एक और जहां इजराइल लगातार गाजा पर हमले करने में लगा हुआ है तो वहीं हमास भी हार मानने को या खामोश बैठने को तैयार नहीं है।हमास ने बीती रात सेंट्रल इजराइल पर कई रॉकेट हमले किए। इस दौरान इजराइल में खासा हड़कंप और अफरा तफरी निर्मित हो गई। वहां के नागरिक सायरनों की आवाज सुनकर अपने घरों में दुबक गए थे।इजरायल का दावा है कि उसने आयरन डोम के जरिए मिसाइल को इंटरसेप्ट कर दिया। हमले में नुकसान संबंधी कोई ब्योरा अब तक मीडिया तक नहीं पहुंच सका है। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि उनकी सेना हमास के गाजा चीफ याह्या सिनवार को मिटा देंगे। इजराइल के लड़ाकू विमानों ने गाजा में एक इमारत की छत पर बने हमास के ठिकाने पर हमला किया।

अलजजीरा के मुताबिक, गाजा में हो रही इजराइली बमबारी से हर घंटे 15 लोगों की मौत हो रही है। इनमें 6 बच्चे हैं। 35 लोग घायल हो रहे हैं और 12 इमारतें तबाह हो रही हैं। इस बीच हिजबुल्लाह ने इजराइली आर्मी की 6 पोस्ट पर हमला किया है। इजराइली सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की है।लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह 8 अक्टूबर से ही इजराइल पर हमले कर रहा है। इधर, 7 अक्टूबर से अब तक जंग में फ्रांस के 39 नागरिक मार गए हैं। 9 अन्य लापता हैं। हमास ने हमले के दौरान करीब 250 लोगों को बंधक बनाया, इनमें कई विदेशी नागरिक भी हैं। यरुशलम में लोग इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू के घर के बाहर हमास के हमले को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके इस्तीफे की मांग की जा रही है।

ऑपरेशन 'अल-अक्सा फ्लड' 

हमास ने इजराइल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को 'अल-अक्सा फ्लड' नाम दिया है। इसके जवाब में इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ 'सोर्ड्स ऑफ आयरन' ऑपरेशन शुरू किया। हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा था- ये हमला यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। दरअसल, इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंके थे।