49 सांसद और हुए सस्पेंड, अब तक 141 सांसदों पर की जा चुकी है कार्रवाई, सोमवार तक 92 सांसद हो चुके थे निलंबित - khabarupdateindia

खबरे

49 सांसद और हुए सस्पेंड, अब तक 141 सांसदों पर की जा चुकी है कार्रवाई, सोमवार तक 92 सांसद हो चुके थे निलंबित




Rafique Khan


संसद की सुरक्षा पर सेंध मामले में विपक्षी सांसद लगातार सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने के लिए हंगामा कर रहे हैं। जिसके चलते मंगलवार को शीतकालीन सत्र के 12वें दिन 49 और सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। विपक्षी सांसदों द्वारा सदन से लेकर सदन के गेट और परिसर में लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। लोकसभा तथा राज्यसभा दोनों ही सदनों की स्थिति एक जैसी बनी हुई है। उधर सांसदों पर चल रही निलंबन की तलवार से सदन खाली होने की कगार पर पहुंच रहे हैं।

बताया जाता है कि लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह से 3 बार स्थगित की गई। इसके बाद लोकसभा से विपक्ष के 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इस तरह अब कुल 141 सांसद सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। यही नहीं, लोकसभा की प्रश्नसूची से 27 सवाल भी हटा दिए गए हैं। ये सवाल निलंबित सांसदों की तरफ से पूछे गए थे।निलंबित टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने संसद के गेट पर सुबह राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की। इस दौरान, राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेता मौजूद थे। कई सांसद वीडियो बनाते नजर आए।गौरतलब है कि सोमवार यानी 18 दिसंबर को कुल 78 सांसदों (लोकसभा-33, राज्यसभा-45) को निलंबित किया गया था। आजादी के बाद पहली बार एक ही दिन में इतने सांसद निलंबित किए गए है। इससे पहले 1989 में राजीव सरकार में 63 सांसद निलंबित किए गए थे। पिछले हफ्ते भी 14 सांसदों निलंबित किया गया था।