लखनऊ की PGI हॉस्पिटल में आग, 2 की मौत, ओटी कॉम्पेक्स में हुई दुर्घटना, मरने वालों में 31 दिन की बच्ची शामिल - khabarupdateindia

खबरे

लखनऊ की PGI हॉस्पिटल में आग, 2 की मौत, ओटी कॉम्पेक्स में हुई दुर्घटना, मरने वालों में 31 दिन की बच्ची शामिल




Rafique Khan


उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) हॉस्पिटल में सोमवार को भीषण आग लग गई। ओटी कॉम्पेक्स में हुई इस दुर्घटना के चलते दो लोगों की मौत हुई है। अग्नि दुर्घटना के दौरान अफरा तफरी मच गई थी। घटना के पीछे वेंटिलेटर का ब्लास्ट होना कारण बताया जा रहा है। मरने वालों में 31 दिन की बच्ची भी शामिल है। जिसके हार्ट की सर्जरी की जा रही थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक कहा जाता है कि जिस वक्त हादसा हुआ उस समय ऑपरेशन थिएटर में दो ऑपरेशन चल रहे थे। जिसमें एक महिला का इंडो प्लास्टी तो वहीं एक बच्ची की हार्ट सर्जरी हो रही थी। बताया जा रहा है दोनों की मौत हो गई। पुराने ऑपरेशन थिएटर में वेंटीलेटर फटने से आग लग गई, जिसमें दो के मौत की पुष्टि हुई है। ऑपरेशन थिएटर में जिस वक़्त वेंटीलेटर फटा उस समय एक 31 दिन की बच्ची की सर्जरी चल रही थी।बच्ची की माता का नाम नेहा बताया जा रहा है। बच्ची जली नहीं है इसलिए दम घुटने की आशंका जताई जा रही है। हादसे में तैयबा नाम की महिला की भी मौत हुई है। जिसकी उम्र 26 साल है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त हादसा हुआ उस वक़्त तैयबा की एंडो प्लास्टी हो रही थी।

रोबोटिक ओटी में बाल-बाल बचा बच्चा

कहा जाता है कि धुआं तेजी से पूरे ओटी कॉम्प्लेक्स में भरने लगा। घटना के वक्त रोबोटिक सर्जरी की ओटी में भी एक बच्चे का ऑपरेशन चल रहा था। राहत की बात यह रही कि इस बच्चे की सर्जरी लगभग हो चुकी थी, इसलिए उसे शिफ्ट करने में कोई समस्या नहीं हुई। आग लगने के बाद पूरे ओटी कॉम्प्लेक्स में धुआं भर गया। आननफानन मरीजों को शिफ्ट कराया गया। कुछ मरीज पोस्ट ऑपरेटिव आईसीयू में भी थे। उन्हें पीएमएसवाई भवन स्थित आईसीयू में शिफ्ट किया गया। कुछ मरीजों को सामान्य वार्ड में भेजा गया।