OBC महासभा की राहुल गांधी से मुलाकात, विवेक तंखा एवं रणदीप सुरजेवाला की मौजूदगी में राहुल गांधी को सौंपा कांग्रेस के लिए समर्थन पत्र - khabarupdateindia

खबरे

OBC महासभा की राहुल गांधी से मुलाकात, विवेक तंखा एवं रणदीप सुरजेवाला की मौजूदगी में राहुल गांधी को सौंपा कांग्रेस के लिए समर्थन पत्र










विधानसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी रोड शो करने जबलपुर पहुंचे, इस दौरान राज्यसभा सांसद तथा वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक कृष्ण तंखा भी मौजूद रहे और इस बीच कुछ नया ना हो ऐसा कैसे हो सकता है? विवेक तंखा ने राहुल गांधी की मौजूदगी का पूरा फायदा उठाया और ओबीसी महासभा के पदाधिकारियो की मुलाकात राहुल गांधी से करवा डाली। लगभग 40 मिनट चली इस मुलाकात में राहुल गांधी ने अन्य पिछड़ा वर्ग की मांगों व समस्याओं को गंभीरता के साथ सुना तथा हमेशा इस वर्ग का साथ देने का भरोसा भी दिलाया। उधर ओबीसी महासभा ने कांग्रेस के लिए अपना पूर्ण समर्थन देने की घोषणा करते हुए समर्थन पत्र भी राहुल गांधी को सौंप दिया।





राहुल गांधी ने अपनी बात रखते हुए मुलाकात के दौरान कहा कि मैं स्वयं और कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के जातिगत जनसंख्या अनुसार संपूर्ण संवैधानिक अधिकार प्रदत्त करने के लिए संकल्पित है, जब तक पिछड़ा वर्ग को आर्थिक क्षेत्र में पूरा सहयोग नहीं मिलता तब तक पिछड़ा वर्ग की उन्नति संभव नहीं है1 कांग्रेस का प्रयास होगा की जाति जनगणना के हिसाब से संपूर्ण संवैधानिक अधिकार अन्य पिछड़ा वर्ग को दिया जाए।

 विवेक तंखा की मुख्य भूमिका

देश में सर्वप्रथम पिछड़ा वर्ग की पिटीशन 2014 में सुप्रीम कोर्ट में लगाने वाले एवं 1842 क्रांति नेतृत्व करता राजा हृदय शाह लोधी के वर्ष वंशज ओबीसी महासभा राष्ट्रीय कोर कमेटी के सदस्य विभव से की प्रस्तावों का समर्थन करते हुए राहुल गांधी ने पूर्ण रूप से पिछड़ा वर्ग को अधिकार देने की बात कही। राहुल गांधी को बताया गया कि मध्य प्रदेश में पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या 50% से भी अधिक है और सरकार बनने की स्थिति में इसी अनुपात में तत्काल पिछड़ा वर्ग को पंचायती राज एवं नगरी निकाय में आरक्षण मिलना चाहिए। जिसका अधिकार राज्य शासन के पास होता है। इस बात पर सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तंखा ने अपनी पूर्ण सहमति जताई। इस पूरी मुलाकात और कार्यक्रम में विवेक तंखा की मुख्य भूमिका रही।