टनल धंसी, उत्तरकाशी में फंसे 3 दर्जन मजदूर, राहत कार्य में जुटी टीमें - khabarupdateindia

खबरे

टनल धंसी, उत्तरकाशी में फंसे 3 दर्जन मजदूर, राहत कार्य में जुटी टीमें







RAFIQUE KHAN

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार को एक निर्माणाधीन टनल अचानक से धंस गई। इस घटना में करीब तीन दर्जन से ज्यादा मजदूर फंस गए। घटना के शिकार मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए लगातार टीमें प्रयास कर रही है।

बताया जाता है कि तड़के 4:00 बजे यह हादसा हुआ
 यह टनल ​​​​ब्रह्मकमल और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर सिल्क्यारा और डंडलगांव के बीच बनाई जा रही है। इसकी लंबाई साढ़े 4 किलोमीटर और चौड़ाई 14 मीटर है। टनल का 50 मीटर का हिस्सा धंस गया है। इसमें फंसे ज्यादातर मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार के हैं। जहां टनल धंसी, वो हिस्सा सुरंग के स्टार्टिंग पॉइंट से करीब 200 मीटर अंदर है। रेस्क्यू के लिए NDRF, SDRF, फायर ब्रिगेड, नेशनल हाईवे के करीब 156 लोग लगे हुए हैं। अफसरों के मुताबिक, मजदूरों को निकालने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है।

क्यों बनाई जा रही 
ऑल वेदर टनल

चार धाम रोड प्रोजेक्ट के तहत ये ऑल वेदर (हर मौसम में खुली रहने वाली) टनल बनाई जा रही है। इसके बनने के बाद उत्तरकाशी से यमुनोत्री धाम के बीच की दूरी 26 किमी तक कम हो जाएगी। चारधाम यात्रा के मुख्य पड़ाव धरासू से यमुनोत्री नेशनल हाईवे शुरू होता हैं। यह हाईवे जानकीचट्टी पर खत्म होता है। धरासू से जानकीचट्टी की दूरी 106 किमी है। बीच में राड़ी टाप क्षेत्र पड़ता है। हालांकि जब सर्दियों में बर्फबारी होती है तो राड़ी टाप क्षेत्र में यमुनोत्री हाईवे बंद हो जाता है।