DHAMAKA : एक्सप्लोसिव फैक्ट्री में धमाका, 9 की मौत, 3 की हालत गंभीर, सेना के लिए बनाए जाते हैं हथियार व गोला बारूद - khabarupdateindia

खबरे

DHAMAKA : एक्सप्लोसिव फैक्ट्री में धमाका, 9 की मौत, 3 की हालत गंभीर, सेना के लिए बनाए जाते हैं हथियार व गोला बारूद




Rafique Khan

महाराष्ट्र के नागपुर स्थित बाजारगांव में एक्सप्लोसिव फैक्ट्री में रविवार को जोरदार धमाका हो गया। घटना में 9 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। तीनों आईसीयू में इलाजरत है। धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि आसपास के कई किलोमीटर का क्षेत्र दहल गया। धमाके से इमारत में आग लग गई और वह भी ध्वस्त हो गई। घटना के बाद सरकार तथा उसके संबंधित विभागों की वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। बम ब्लास्ट होने वाली फैक्ट्री में सेना को आपूर्ति किए जाने वाले हथियार वा गोला बारूद का निर्माण किया जाता है।

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि महाराष्ट्र के नागपुर के बाजारगांव में एक्सप्लोसिव कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड में रविवार को धमाका हो गया। इससे इमारत में आग लग गई। 12 लोग इसकी चपेट में आ गए। मरने वालों में 6 महिलाएं और तीन पुरुष हैं। बताया जाता है कि यह ब्लास्ट कास्ट बूस्टर प्लांट में पैकिंग के वक्त हुआ। धमाका इतना तेज था कि, सी बी एच 2 प्लांट की इमारत भी ध्वस्त हो गई। फैक्ट्री में सेना के लिए हथियारों का निर्माण होता है। जिसके चलते भारी मात्रा में गोला-बारूद मौजूद था। वहीं ब्लास्ट के बाद जहरीला केमिकल पूरी प्लांट में फैल गया। इससे मौतों की संख्या बढ़ सकती है। हादसे के बाद किसी को फैक्ट्री के अंदर जाने नहीं दिया जा रहा।

भारत के बाहर 30 से ज्यादा देशों में हथियार निर्यात

जानकारी के मुताबिक सोलर ग्रुप द्वारा संचालित इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड, रक्षा क्षेत्र के लिए देश के बड़े हथियार निर्माताओं में से एक है। वर्तमान में यहां भारतीय सेना और नौसेना के लिए विभिन्न हथियारों का निर्माण किया जाता है। साथ ही इस कंपनी के जरिए भारत के बाहर तीस से ज्यादा देशों में हथियार निर्यात किए जाते हैं।

अगस्त में भी इस फैक्ट्री में लगी थी आग

बताया जाता है कि इसी साल अगस्त में भी इस फैक्ट्री में आग लगी थी। उस वक्त कचरे में धमाका हुआ था जिसमें दो कर्मचारियों में से एक की मौत हो गई थी। दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया था। उस घटना को अभी पांच महीने भी नहीं बीते थे कि रविवार को ये बड़ा विस्फोट हो गया। डिप्टी CM फडणवीस ने 5 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया1 देवेंद्र फडणवीस ने हादसे पर सोशल मीडिया X पर दुख जताते हुए पोस्ट किया, यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि नागपुर में सोलर इंडस्ट्रीज में हुए विस्फोट में 6 महिलाओं सहित 9 लोगों की मौत हो गई। मैं उन्हें श्रद्वांजलि देता हूं। हादसे में जान गंवाने वाले परिवारों को राज्य सरकार 5 लाख रुपये की सहायता देगी।