भाजपा जल्द घोषित करेगी लोकसभा के प्रत्याशी, नए चेहरों पर किया जा रहा है फोकस, विधानसभा में उतारे गए सांसदों की सीट के लिए तैयार किया जा रहा पैनल - khabarupdateindia

खबरे

भाजपा जल्द घोषित करेगी लोकसभा के प्रत्याशी, नए चेहरों पर किया जा रहा है फोकस, विधानसभा में उतारे गए सांसदों की सीट के लिए तैयार किया जा रहा पैनल



Rafique Khan
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी जल्दी ही अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। पार्टी स्तर पर इसकी तैयारी काफी तेजी से चल रही है। संयोजक, समन्वयक, प्रभारी की नियुक्ति भी इसका ही एक हिस्सा है। हालांकि इन औपचारिकताओं के पहले ही संगठन और आरएसएस के बीच 80 फ़ीसदी सीटों के लिए समन्वय स्थापित किया जा चुका है। जिन संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा गया था, वहां के लिए पैनल तैयार किए जा रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि फरवरी के तीसरे सप्ताह तक यह सब कार्य पूरा हो जाएगा।

पार्टी से जुड़े सूत्रों के अनुसार कहा जाता है कि रविवार को प्रदेश कार्यालय में मैराथन बैठकें आयोजित हुईं। इन सब से अलग रात को सीएम डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक की गई। बैठक में फिलहाल यह तय किया गया है कि लोकसभा के लिए छह सीटों पर पैनल तैयार किया जाए। वहीं सांसदों के परफार्मेंस पर भी चर्चा की गई। उधर दूसरी तरफ़ राज्यसभा के लिए भी चेहरे तय किए जाएंगे। इसमें एक या दो नामों को रिपीट किया जा सकता है, जबकि बाकी जगह नए नाम आएंगे। इसके लिए भी पैनल बनेगा। इस पैनल का गठन दिल्ली में होने वाली 17-18 फरवरी की बैठक के पहले होगा। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष, शिवप्रकाश, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, लोकसभा चुनाव प्रभारी महेंद्र सिंह व सह-प्रभारी सतीश उपाध्याय व अन्य ने दिन में अलग-अलग बैठकें की। बैठक में तय किया गया कि नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, प्रहलाद पटेल, उदयप्रताप सिंह व रीति पाठक की छोड़ी सीटों के साथ छिंदवाड़ा पर भी पैनल बनेगा। अन्य सीटों के लिए कुछ चेहरों पर भी चिंतन किया गया। वहीं मंडला और सतना सीटों पर विस चुनाव हारने वाले सांसदों के लिए भी नामों पर बात हुई। राज्यसभा के लिए खाली होने वाली पांच सीटों में से चार चेहरों पर भी चिंतन हुआ। वहीं एक सीट पर नाम रिपीट हो सकता है। दिनभर मैराथन बैठकें प्रदेश कार्यालय में अध्यक्ष वीडी शर्मा ने सभी लोकसभा प्रभारी व संयोजकों के साथ आगे के कामों को लेकर चर्चा की।

हर हाल में लाना है  68 फीसदी वोट शेयर

इसमें सभी को साफ कहा गया कि 68 फीसदी वोट शेयर हर हाल में लाना है। प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा तथा मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव प्रदेश के अलावा दिल्ली जाकर भी पृथक पृथक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भी मुलाकात कर रहे हैं। अलग-अलग बैठकों के दौरान भी बहुत सारे फीडबैक और आगे की रणनीति पर चर्चाओं का दौर जारी है। मोदी-शाह के दौरों पर मंथन प्रदेश में अब लोकसभा चुनाव के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे भी शुरू होंगे। इसी महीने से इसकी शुरूआत कर दी जाएगी, ताकि आचार संहिता के पहले ही कुछ दौरे हो जाए। इसमें मोदी के झाबुआ और शाह के जबलपुर संभाग में आने की संभावना है। बीएल संतोष ने प्रदेश के सांसदों की परफार्मेंस को लेकर भी चर्चा की थी। खराब परफार्मेंस वाले सांसदों के लिए अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन परफॉर्मेंस को भी ध्यान में रखा जाएगा। इसे पूरी तरह से नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है।