"घूंघट" में "IAS", अस्पताल में निरीक्षण का अनूठा तरीका, UP के सरकारी में अस्पताल में देखीं अव्यवस्थाएं - khabarupdateindia

खबरे

"घूंघट" में "IAS", अस्पताल में निरीक्षण का अनूठा तरीका, UP के सरकारी में अस्पताल में देखीं अव्यवस्थाएं


रफीक खान
किसी भी अधिकारी में जब व्यवस्थाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का जज्बा हो तो वह अनूठी हिकमतो को ही इस्तेमाल करता है। उत्तर प्रदेश की एक महिला आईएएस अधिकारी फिरोजाबाद के एक सरकारी अस्पताल में पहुंची तो उन्हें कोई भी नहीं पहचान पाया। घूंघट की ओट से उन्होंने तमाम व्यवस्थाओं का साक्षात्कार किया। महिला आईएएस अधिकारी ने सबसे पहले आम मरीजों की तरह पर्ची बनवाई और फिर वे डॉक्टर को दिखाने के लिए ओपीडी की कतार में लग गई। यहां उन्होंने डॉक्टर और तैनात कर्मचारियों का जो व्यवहार देखा, उससे वह बेहद नाखुश हुई और उन्होंने अपनी पहचान को सार्वजनिक करते हुए जिम्मेदारों को जमकर फटकार लगाई। मौके पर ही व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए।

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में बतौर एसडीएम तैनात कीर्ति राज सिंह इस सरकारी अस्पताल का निरीक्षण किया और उनका यह वीडियो तथा इससे संबंधित खबर यूपी में सुर्खी बनी हुई है। SDM सदर कृति राज IAS ने अस्पताल पहुंच, वहां आए मरीजों और आम लोगों से बात की। जैसे ही वह अंदर दवाई चेक करने के लिए गई तो उन्हें बहुत सारी दवाएं एक्सपायरी डेट की मिली। यहीं नहीं स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर और कर्मचारियों का मरीज के प्रति बहुत खराब रवैया मिला। SDM को अस्पताल में काफी अव्यवस्थाएं मिलीं। जिस पर उन्होंने कहा कि वह इसको लेकर सख्त कार्रवाई करेंगी। SDM कृति राज सिंह के मुताबिक,उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(CHC) दीदामई के बारे में शिकायत मिली थी कि यहां जो मरीज एंटी रेवीज के इंजेक्शन लगवाने आते हैं,उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। साथ ही उन्हें इंजेक्शन भी नहीं लगाएं जाते हैं। इसके अलावा अन्य मरीजों से भी इसी तरह की शिकायत मिली थी कि यहां के स्टाफ का व्यवहार सही नहीं है। उन्हें दवा नहीं दी जाती और बहाने से लौटा दिया जाता है। इस पूरे मामले की रिपोर्ट उच्च अधकारियों को देंगी। IAS की प्रारंभिक शिक्षा झांसी में ही हुई। 2000 के UPSC एक्जाम में 106वीं रैंक हासिल कर IAS बनीं कृति राज अपने अनूठे अंदाज के लिए जानी जाती हैं।