RSS लीडर की हत्या का आरोपी ₹5 लाख का इनामी मोस्ट वांटेड दक्षिण अफ्रीका से हुआ गिरफ्तार, PFI का प्रमुख नेता है आरोपी - khabarupdateindia

खबरे

RSS लीडर की हत्या का आरोपी ₹5 लाख का इनामी मोस्ट वांटेड दक्षिण अफ्रीका से हुआ गिरफ्तार, PFI का प्रमुख नेता है आरोपी



Rafique Khan
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आरएसएस लीडर रूद्रेश की हत्या के आरोपी को दक्षिण अफ्रीका से गिरफ्तार किया है। पॉपुलर फ्रंट आफ इंडिया (PFI) के प्रमुख नेता के रूप में पहचाने जाने वाले मोहम्मद गौस नियाजी पर साल 2016 में बेंगलुरु में घटित आरएसएस नेता रूद्रेश की हत्या का आरोप है। भारत में नियाजी पर ₹5 लाख का इनाम भी घोषित किया गया था तथा मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची में भी वह शामिल था। दक्षिण अफ्रीका में आरोपी नियाजी को हिरासत में लेने के बाद प्रत्यर्पण उपरांत उसे भारत लाया गया है । हत्या में आरोपित संलिप्त संबंधी मुकदमा मुंबई की अदालत में चलेगा।


जानकारी के अनुसार कहा जाता है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दक्षिण अफ्रीका में अपने सर्वाधिक वांछित गैंगस्टर मोहम्मद गौस नियाज़ी को गिरफ्तार कर लिया है। एजेंसी ने नियाज़ी पर 5 लाख रुपये का इनाम रखा था। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के एक प्रमुख नेता मोहम्मद गौस नियाज़ी पर 2016 में बेंगलुरु में आरएसएस नेता रुद्रेश की हत्या का आरोप है। अपराध के बाद नियाज़ी विभिन्न देशों छुपता रहा और पिछले 8 वर्षों से चकमा देने में सफलता हासिल करता रहा। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (Gujarat ATS) ने नियाज़ी की गतिविधियों पर नज़र रखने का बीड़ा उठाया और अंततः केंद्रीय एजेंसी के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। वर्ष 2016 में बेंगुलरु के शिवाजीनगर क्षेत्र में आरएसएस नेता रूद्रेश की हत्या कर दी गई थी। रूद्रेश बेंगुलरु में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर घर लौट रहे थे। रूद्रेश की हत्या के लिए घात लगाकर बैठे आतंकियों ने उन पर हमला कर दिया था। इस हमले में रूद्रेश की मौत हो गई थी।